IAF ने मानव रहित हवाई वाहनों को नष्ट करने के लिए लेजर हथियारों से लैस एंटी-ड्रोन सिस्टम की मांग की
IAF ने मानव रहित हवाई वाहनों को नष्ट करने के लिए लेजर हथियारों से लैस एंटी-ड्रोन सिस्टम की मांग की
Share:

जम्मू वायुसेना स्टेशन पर हुए हमले ने भारतीय वायुसेना की चिंता बढ़ा दी है. अब, वायु सेना 10 एंटी-ड्रोन सिस्टम चाहती है जो नकली ड्रोन का शिकार करने के लिए लेजर हथियार से लैस हो सके। 27 जून को हमले के एक दिन बाद, IAF ने काउंटर निहत्थे विमान प्रणाली के लिए भारतीय विक्रेताओं के लिए सूचना के लिए एक अनुरोध जारी किया। आरएफआई का उल्लेख है कि सिस्टम को ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट जैमर सिस्टम और रेडियो फ्रीक्वेंसी जैमर से लैस किया जाना चाहिए। यह उन्हें सॉफ्ट किल ऑप्शन के रूप में और ड्रोन को नष्ट करने के लिए हार्ड किल ऑप्शन के रूप में लेजर आधारित डायरेक्टेड एनर्जी वेपन में मदद करेगा। 

आरएफआई ने आवश्यकताओं को और स्पष्ट करते हुए कहा, इसे आसपास के वातावरण को न्यूनतम संपार्श्विक क्षति पहुंचाते हुए मानव रहित विमानों के लिए प्रभावी नो फ्लाई जोन लागू करने के लिए एक बहु-सेंसर, बहु-मार समाधान प्रदान करना चाहिए। इतना ही नहीं, यह ऑपरेटर के लिए एक समग्र वायु स्थितिजन्य चित्र भी उत्पन्न करना चाहिए और उपयोगकर्ता परिभाषित मापदंडों के आधार पर अलर्ट उत्पन्न करना चाहिए। क्रॉस-कंट्री क्षमता वाले स्वदेशी वाहनों पर लगाए गए मोबाइल कॉन्फ़िगरेशन में सभी दस सीयूएएस की आवश्यकता होती है और स्वदेशी विद्युत विद्युत आपूर्ति प्रणाली द्वारा संचालित होती है।

संक्षिप्त विवरण इज़राइल के ड्रोन डोम सिस्टम के समान हैं जो 3.5 किमी की दूरी पर छोटे लक्ष्यों का पता लगा सकते हैं और उच्च शक्ति वाले लेजर बीम के माध्यम से ड्रोन को नीचे ला सकते हैं। DRDO ने परीक्षण के दौर से गुजर रहे ड्रोनों का पता लगाने, उन्हें रोकने और उन्हें मार गिराने के लिए एक एंटी-ड्रोन तकनीक विकसित की है। डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सिस्टम विकसित कर लिया गया है और परीक्षण जारी हैं।

सूर्य में हुआ बीते 4 वर्षों का सबसे बड़ा विस्फोट, धरती पर हुआ ये बदलाव

कोच्चि नौसेना अड्डे पर गोली लगने से सुरक्षा गार्ड की हुई मौत

हिल स्टेशन जा रहे पर्यटक हो जाएं सावधान, IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -