चीन से बढ़ते तनाव के बीच और करीब पहुंचाए जा रहे लड़ाकू विमान
चीन से बढ़ते तनाव के बीच और करीब पहुंचाए जा रहे लड़ाकू विमान
Share:

बीते काफी दिनों से लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई खूनी झड़प से भारत और चीन के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं. इस बीच भारतीय वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया दो दिनों के दौरे पर लेह पहुंचे. यहां उनके द्वारा लेह और श्रीनगर के एयरबेस की समीक्षा की गई. यह दोनों ही एयरबेस हर लिहाज से किसी भी ऑपरेशन के लिए महत्वपूर्ण हैं. वहीं, इस दौरे के साथ ही भारतीय लड़ाकू जेट आगे के हवाई क्षेत्रों में भेजे गए हैं. 

क्या मणिपुर में गिर जाएगी भाजपा सरकार ? राज्यपाल के पाले में गेंद

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चीन के साथ सीमा पर हुए तनाव के बाद वायु सेना ने फाइटर जेट सहित अपनी विभिन्न सामानों को आगे के ठिकानों और हवाई क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया है. लद्दाख के गलवन में 15 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. इस दौरान हमारे देश के 20 जवान शहीद हो गए. 

LAC पर घमासान, चीन ने रिहा किए बंधक बनाए गए 10 भारतीय जवान

इसके अलावा तनाव कम करने के लिए भारत और चीन के अधिकारियों के बीच लगातार बातचीत चल रही है. इसका नतीजा यह आया कि चीन ने भारत के 10 जवानों को कब्जे में लिया था, जहां उन्हें छोड़ दिया गया है.और अब सेना प्रमुख का बातचीत के बीच लेह और कश्मीर का दौरा अहम माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि वह इस दौरे के दौरान भारत के सैन्य ठिकानों का जायजा लेंगे. यही कारण है कि उनके दौरे के साथ ही लड़ाकू विमान भी बॉडर्र के नजदीक एयरबेस पर तैनात किए जा रहे हैं. वही, सरकारी सूत्रों ने मीडिया को बताया, 'वायु सेना प्रमुख दो दिवसीय यात्रा पर थे, जहां उन्होंने पूर्वी लद्दाख में LAC के साथ चीनी आक्रमण के मद्देनजर उन सभी प्लेटफार्मों की परिचालन तत्परता की जांच की, जहां 10,000 से अधिक सैनिकों को चीन द्वारा एकत्र किया गया है.'

भारत के 35 नए शहरों में शुरू होगी अमेजन फ्लेक्स डिलीवरी प्रोग्राम

राजस्थान में आसमान से गिरा रहस्यमयी धातु का टुकड़ा, दंग रह गए लोग

पूरे देश में एक होनी चाहिए कोरोना टेस्ट की कीमत, केंद्र को SC का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -