वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे 114 अतिरिक्त लड़ाकू विमान, सरकार ने जारी किया टेंडर
वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे 114 अतिरिक्त लड़ाकू विमान, सरकार ने जारी किया टेंडर
Share:

नई दिल्लीः भारतीय वायुसेना अपनी युद्धक क्षमता में इजाफा करने की कोशिश में लगी है। पाकिस्तान और चीन जैसे दो खतरनाक पड़ोसियों से लड़ने के लिए यह काफी अहम हो जाता है। वैसे भी भारतीय सेना के पास अधिकतर विमान 40 - 50 साल पुराने हैं। इसका जिक्र हाल में खूद वायुसेना चीफ ने किया था। इसी सिलसिले में वायुसेना ने 114 लड़ाकू विमानों की खरीद प्रक्रिया शुरू की है।

वायुसेना के लिए 114 लड़ाकू विमानों के लगभग 15 अरब डॉलर (लगभग एक लाख पांच हजार करोड़ रुपये) के सौदे को हासिल करने की दौड़ में बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, यूरोफाइटर, रसियन यूनाइडेट एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन और साब जैसी कंपनियां जुटी हैं। यही कंपनियां पहले मीडियम मल्टी रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एमएमआरसीए) की बोली में शामिल हुई थीं। सौदे को हासिल करने के लिए कंपनियों ने कई आकर्षक प्रस्ताव भी रखे हैं। अमेरिकी कंपनी बोइंग ने तो एफ-16 विमानों का निर्माण भारत में ही करने का प्रस्ताव किया है।

भारत और फ्रांस के बीच 36 से ज्यादा राफेल विमानों की आपूर्ति को लेकर भी बातचीत चल रही है। इनके अलावा और भी कई विकल्प सामने आए हैं।लड़ाकू विमानों की सप्लाई में देरी से भारतीय वायुसेना की युद्ध तैयारियों पर बहुत असर पड़ा है। वायुसेना की पुराने हो चुके मिग-21 लड़ाकू विमानों को धीरे-धीरे हटाने की योजना है, लेकिन विभिन्न कारणों से नए विमानों के मिलने में देरी की वजह से यह योजना परवान नहीं चढ़ पा रही है। राफेल विमान भी सौदों में हुए कथित विवाद के आरोप के कारण वक्त पर नहीं पहुंच सका है।

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के हर बस अड्डे पर बनेगा स्तनपान कक्ष

आईटीबीपी जवान के परिवार के साथ मारपीट, सीएम ने दिए जांच के आदेश

असमः एनआरसी में फर्जी दस्तावेज लगाने के मामले में मुस्लिमों से आगे हिंदु समुदाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -