आईएसी 'विक्रांत पहली पांच दिवसीय समुद्री यात्रा को पूरा करके लौटे वापस
आईएसी 'विक्रांत पहली पांच दिवसीय समुद्री यात्रा को पूरा करके लौटे वापस
Share:

कोच्चि: स्वदेशी विमान वाहक (आईएसी) 'विक्रांत' ने रविवार को अपनी पहली समुद्री यात्रा को सफलतापूर्वक पूरा किया, जिसके लिए वह बुधवार को कोच्चि से रवाना हुई थी। दक्षिणी नौसेना कमान के एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "योजना के अनुसार परीक्षण आगे बढ़े और सिस्टम पैरामीटर संतोषजनक साबित हुए। भारतीय नौसेना को पोत सौंपने से पहले सभी उपकरणों और प्रणालियों को साबित करने के लिए वाहक समुद्री परीक्षणों की श्रृंखला से गुजरना जारी रखेगा।"

अंतिम दिन दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल एके चावला द्वारा परीक्षणों की समीक्षा की गई, और योजना के अनुसार आगे बढ़े हैं और सिस्टम पैरामीटर संतोषजनक साबित हुए हैं। “कोविड-19 महामारी और कोविड प्रोटोकॉल के कारण चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, पहली परीक्षणों की सफल समाप्ति, एक दशक से अधिक समय से बड़ी संख्या में हितधारकों के समर्पित प्रयासों का प्रमाण है। यह एक प्रमुख मील का पत्थर गतिविधि और ऐतिहासिक घटना है। वाहक 2022 में अपनी डिलीवरी से पहले सभी उपकरणों और प्रणालियों को साबित करने के लिए समुद्री परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजरेगा।"

आपको बता दें कि भारतीय नौसेना के नौसेना डिजाइन निदेशालय (डीएनडी) द्वारा डिजाइन किया गया स्वदेशी विमान वाहक 'विक्रांत' जहाजरानी मंत्रालय (एमओएस) के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के शिपयार्ड कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) में बनाया गया था। सीएसएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मधु एस नायर ने कहा कि जहाज का पहला समुद्री परीक्षण पूरी तरह सफल रहा। नायर ने कहा- "हमने परीक्षण के लिए निर्धारित सभी मानकों का परीक्षण किया है। हमारा ध्यान बाकी समुद्री परीक्षणों को पूरा करने और अगले साल भारतीय नौसेना को पोत पहुंचाने पर है।"

केरल इन माह के अंत तक चलाएगी कोरोना टीकाकरण का महा-अभियान

यहाँ देखें टोक्यो ओलंपिक में स्थापित विश्व रिकॉर्ड की सूची

आज UNSC की बैठक का नेतृत्व करेंगे पीएम मोदी, पुतिन सहित कई दिग्गज होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -