'मैं चिल्ला-चिल्लाकर कह रहा था- शेयर ले लो, ले लो', आखिर क्यों राकेश झुनझुनवाला ने कही थी ये बात?

भारतीय शेयर बाजार के 'बिग बुल' बोले जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का निधन हो गया है। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली। राकेश झुनझुनवाला के बारे में यूं तो कई बातें लोकप्रिय हैं, किन्तु वह अक्सर कहा करते थे कि ससुर एवं पिता के पैसे से शेयर बाजार में निवेश न करें। राकेश झुनझुनवाला ने एक प्रश्न के उत्तर में बोला था कि लोग धड़ल्ले से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर रहे हैं। मगर ऐसे लोगों को सलाह रहेगी वे स्वयं का पैसा मतलब स्वयं कमाकर शेयर बाजार में ट्रेडिंग करें, जिससे उन्हें पैसे की महत्वत्ता पता चले। 

राकेश झुनझुनवाला से कहा गया कि आपको छोटे-बड़े निवेशक ध्यान से सुनते हैं, उन्हें कहां निवेश की सलाह देंगे? इसके उत्तर में उन्होंने कहा कि कोई किसी का कहना नहीं मानता है, मैं जून-2020 में चिल्ला-चिल्ला कर रहा था कि ये शेयर ले लो, ले लो।।। किसी ने मेरी बात नहीं सुनी, आज सुनी होती तो रुपया भी बनता। उन्होंने कहा कि मैंने एक दोस्त से कहा कि ये शेयर ले लो, तो उसने बोला क्यों? मैं क्यूं का उत्तर नहीं दे सकता। चिल्लाते रहिए कोई सुनने वाला नहीं है, लोग अपने मन की करते हैं। 

राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार (Stock Maket) में निवेश का 40 वर्ष से अधिक का एक्सपीरियंस है। निवेशक उनके टिप्स को फॉलो करते थे। झुनझुनवाला को भारतीय शेयर बाजार का वॉरेन बफे भी बोला जाता था। उन्होंने 18 वर्ष की आयु में ही शेयर बाजार में कदम रखा। राकेश झुनझुनवाला देश के शेयर बाजार के दिग्गज इन्वेस्टर थे, जिन्हें बिग बुल बोला जाता था। उनके एक-एक कदम पर करोड़ों निवेशकों की नजर रहती थी। राकेश जिस शेयर में हाथ लगाते थे, वह सोना हो जाता था। यही नहीं उनको देखकर शेयरों में निवेश करने वाले कई लोग अमीर हो गए हैं। हारुन इंडिया की तरफ से जारी अमीरों की लिस्ट के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला एवं उनके परिवार का नेटवर्थ लगभग 22,300 करोड़ रुपये है। 

कोरोना की चपेट में पूरा गांधी परिवार, सोनिया-प्रियंका के बाद राहुल भी संक्रमित, खड़गे भी पॉजिटिव

वित्त मंत्री की कार पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने फेंकी थी चप्पल, अब जिलाध्यक्ष ने उठा लिया ये कदम

बेहद मशहूर हुई थी राकेश झुनझुनवाला से PM मोदी की मुलाक़ात, जानिए वजह

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -