68 साल के 10वीं के स्टुडेंट की ख्वाइस, मैं अपनी मौत तक पढ़ना चाहता हूँ
68 साल के 10वीं के स्टुडेंट की ख्वाइस, मैं अपनी मौत तक पढ़ना चाहता हूँ
Share:

काठमांडू : इच्छा शक्ति के आड़े कभी भी उम्र नहीं आती। इस बात को साबित कर दिखाया है नेपाल के 68 वर्षीय बुजुर्ग ने। नेपाल के रहने वाले दुर्गा कमी की दाढ़ी भले ही सफेद हो गई हो, लेकिन वो कहता है कि जब तक जिंदा रहूंगा पढ़ता रहूंगा। दुर्गा किसी कारणवश बचपन में पढ़ाई पूरी न कर सके। इसलिए अब उन्होने हायर सेकेंडरी स्कूल में एडमिशन लिया है।

अब वो अपनी सुबह की शुरुआत स्कूल जाने के लिए यूनिफॉर्म पहनने से करते है। हाथों में छड़ी लेकर दुर्गा 1 किमी पैदल चलकर स्कूल पहुंचते है और छोटे बच्चों के साथ बैठकर पढ़ाई करते है। वो बचपन से टीचर बनना चाहते थे।

दुर्गा कमी के 6 बच्चे और 8 नाती-पोते है, लेकिन वो अकेले रहते है। जब पत्नी का साथ छूटा तो सोचा पढ़ाई करके ज्ञान अर्जित करने के साथ समय का भी सदुपयोग किया जाए। उन्होंने श्री काला भैरब हायर सेकेंडरी स्कूल में एडमिशन लिया और अब 10वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं।

वो नेपाल के सबसे बुजुर्ग स्टूडेंट में से एक हैं। दुर्ग कहते हैं कि मैं अपना दुख भूलाने के लिए स्कूल जाता हूं। मैं अपनी मौत तक पढ़ना चाहता हूं। मैं लोगों को पढ़ाई के लिए बढ़ावा देना चाहता हूं। अगर वो मेरे जैसे बुजुर्ग को पढ़ते देखेंगे तो जरूर मोटिवेट होंगे।

किताबें और स्कूल बैग से लेकर यूनिफॉर्म सब कुछ उन्हें स्कूल की ओर से मिला है। स्कूल के टीचर का कहना है कि अपने पिता के उम्र के किसी स्टूडेंट को पढ़ाने का उनकी यह पहला अनुभव है। मैं बहुत खुश और एक्साइटेड हूं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -