कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों को पास भी नहीं भटकने देंगे ये ड्राय फ्रूट
कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों को पास भी नहीं भटकने देंगे ये ड्राय फ्रूट
Share:

सर्दियों का मौसम आने वाला है ऐसे में ड्राय फ्रूट नट्स की भरमार होती है और ये इस मौसम में सस्ते भी उपलब्ध हो जाते है और सर्दियों के मौसम में ड्राय फ्रूट लेने के अनेक फायदे होते है साथ ही नट्स के सेवन से लंबा जीवन जीया जा सकता है। अाज हम अापको कुछ ऐसे ही नट्स के बारे में बताएंगे, जिनको खाने से अाप रोगों से दूर रहेंगे और लंबे समय तक जवान बने रहेंगे ।
  
1. पिस्ता 
पिस्‍ते को पोषण तत्‍वों को पॉवरहाउस कहा जाता है। यह छोटा-सा नट में विटामिन बी -6, कॉपर और मैंगनीज का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से वजन कंट्रोल में रहता है और साथ ही लंबे समय तक जवा रखता है। 

 
2. हेजलनट
इसे स्‍नैक्‍स भी कहा जाता हैं। इसमें फाइबर 3 ग्राम होता है और कॉपर, मैग्‍नीशियम, थायमिन और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। रोजाना इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल की शिकायत को कम किया जा सकता है।
 
3. बादाम
बादाम को नट्स का राजा कहते है। बादाम में मौजूद कई तरह के एंटी-ऑक्‍सीडेंट और अमीनो एसिड, हॉर्मोन रिलीज का काम करते है। इसके सेवन से हडि्डयां मजबूत रहती है और रक्त संचार ठीक तरह से होता है।
 
4. काजू 
काजू में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और जिंक पाया जाता हैं। काजू स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। काजू में मौजूद यह तत्व रक्तचाप को कम,दिल के दौरे और कैंसर को रोकने का काम करते है। 
 
5. ब्राजील नट्स 
ब्राजील नट्स भी ऑयरन, फास्फोरस और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं। इनके सेवन से  हृदय स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण अर्थराइटिस के खतरे को कम करते हैं।  

क्या आप जानते है मूली कर सकती है खतरनाक बिमारी..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -