"हाँ मै ACB का प्रमुख हुँ" M K मीणा

नई दिल्ली : दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) के नवनियुक्त प्रमुख एम.के. मीणा ने दिल्ली सरकार द्वारा प्रभार न दिए जाने के बावजूद कहा, "हां, मैं एसीबी का प्रमुख हूं।" मीणा का यह बयान उनकी नियुक्ति को लेकर विवाद बढ़ने के बाद आया है। इसके पहले दिन में, मीणा को दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस में वापस चले जाने का निर्देश दिया था। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "मैं दिल्ली सरकार के आदेश पर टिप्पणी नहीं करना चाहता। हमारी कार्रवाई निष्पक्ष और कानून के अनुसार होगी। मुझे सक्षम प्राधिकारी का आदेश है और मैं अभी भी कार्यभार संभाले हुआ हूं।" मीणा पहले दिल्ली पुलिस में ही संयुक्त आयुक्त थे। दिल्ली सरकार ने मीणा को ACB प्रमुख नियुक्त किए जाने को लेकर उपराज्यपाल नजीब जंग की आलोचना की और इसे साजिश करार दिया। दरअसल, यह वही मीणा हैं, जिन्होंने जंतर मंतर पर आम आदमी पार्टी (आप) की रैली के दौरान राजस्थान के किसान गजेंद्र सिंह की आत्महत्या को 'हत्या' करार दिया था और आप नेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

सरकार के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "चूंकि एसीबी में संयुक्त पुलिस आयुक्त का कोई पद नहीं है, इसीलिए उन्हें दिल्ली पुलिस में वापस जाने के लिए कहा गया है।" मीणा को जंग ने सोमवार को एसीबी का प्रमुख नियुक्त किया था। दिल्ली सरकार इस नियुक्ति की आलोचना कर रही है। 100 दिनों 52 भ्रष्ट अधिकारियों को गिरफ्तार करवा चुकी सरकार का आरोप है कि भ्रष्टाचार के मामले दबाने के लिए जंग ने यह चाल चली है। मीणा की विवादास्पद नियुक्ति के ठीक बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, "एसीबी में संयुक्त पुलिस आयुक्त का पद बनाकर अपने पसंदीदा अफसर को नियुक्त करना, यह क्या साजिश नहीं है?"

उन्होंने सवाल उठाया, "क्या यह नियुक्ति एसीबी द्वारा सीएनजी घोटाला मामले की जांच के डर से तो नहीं की गई है?" सच तो यह है कि नजीब जंग भी सीएनजी घोटाले के लपेटे में हैं। मीणा की नियुक्ति से पहले जंग ने आप सरकार द्वारा बिहार पुलिस के अधिकारियों की एसीबी में नियुक्ति को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यह विभाग उनके प्रशासनिक नियंत्रण में आता है। आप सरकार ने इस मामले को दिल्ली उच्च न्यायालय में ले जाने के संकेत दिए हैं। मीणा को एसीबी प्रमुख के रूप में एस.एस. यादव की जगह नियुक्त किया गया है। जंग ने सात पुलिस निरीक्षकों को भी एसीबी में स्थांतरित किया है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -