उस्ताद जाकिर हुसैन ने कहा-मैं अभी भी एक छात्र हूं, और सीखने के लिए बहुत कुछ है
उस्ताद जाकिर हुसैन ने कहा-मैं अभी भी एक छात्र हूं, और सीखने के लिए बहुत कुछ है
Share:

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित तबला गुणी उस्ताद ज़ाकिर हुसैन ने बुधवार की शाम बेंगलुरु की अपनी यात्रा के दौरान अपनी उंगलियों पर जादू बिखेरा। ग्रैमी अवार्ड जीतने वाले कलाकार 'क्लासिकल एंड बियॉन्ड' में प्रदर्शन करने के लिए शहर में थे - एक संगीत कार्यक्रम जिसमें वैश्विक संगीत के साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत भी बजाया जा रहा था - राकेश चौरसिया के साथ बाँसुरी , यू राजेश पर मंडोलिन, मृदंगम पर पाटिल सतीश कुमार और वी सेल्वागणेश पर कंजीरा । बैंगलोर टाइम्स के साथ बातचीत में , उस्ताद तबले के साथ अपने बंधन, बेंगलुरु के लिए अपने प्यार और संगीत वाद्ययंत्र को खेलने के अपने मंत्र के बारे में बात किया करते है|

आपने अक्सर तबले के साथ अपने बंधन के बारे में बात की है। तबला के साथ आप क्या बंधन शेयर करते हैं और एक संगीतकार के लिए उसके संगीत वाद्ययंत्र के साथ जुड़ना कितना महत्वपूर्ण है?
तबला वादकों के परिवार में पैदा होना लगभग एक गर्भनाल के साथ साधन से जुड़ा होने जैसा है। इस तरह का कनेक्शन मैं तबले के साथ साझा करता हूं और मुझे इसकी उपस्थिति में हमेशा बहुत सहज महसूस हुआ था । जब मैं यात्रा कर रहा होता हूं, तब भी साधन मेरे कमरे में मेरे साथ रहता है। यह साधन, और मुझे, एक अंतरिक्ष में होने देता है जो हम दोनों के लिए बहुत आरामदायक है। इसलिए, संबंध एक से अधिक तरीकों से प्रभावित होता है जो संभवतः कल्पना कर सकते हैं। प्रत्येक संगीतकार को अपने साधन के साथ एक संबंध स्थापित करना होता है। उन्हें एक साथ संगीतमय यात्रा पर जाना चाहिए। साधन में आत्मा है। यदि यह मुझे कोई जवाब नहीं देना चाहता, तो मैं जो भी करूंगा, वह सुखद अनुभव नहीं होगा।

सबसे बड़ा कौशल क्या है जो एक संगीत वाद्ययंत्र - धैर्य, समर्पण या अभ्यास में महारत हासिल करने की आवश्यकता है? जब भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाने की बात आती है, तो उसे मास्टर और हॉन कौशल में कितने साल लगते हैं- सबसे बड़ा कौशल जो आपके पास होना चाहिए वह आपके संगीत वाद्ययंत्र के साथ संबंध स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए। यह तकनीक नहीं है, यह इस बारे में नहीं है कि आप कितनी तेजी से खेल सकते हैं। यह समझने में सक्षम हो रहा है कि आपके संगीत वाद्ययंत्र को अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के लिए क्या प्रस्तुत करना और निकालना है। एक कौशल जो आपको चाहिए वह है अपने मन की शक्ति का दोहन करने और उस जानकारी को अपने हाथों में प्रसारित करने में सक्षम होना चाहिए । यह केवल एक शारीरिक कौशल नहीं है, मन भी इसमें मौजूद है। यह सब कुछ को सिंक्रनाइज़ करके है जो आप भावनाओं को साधन में प्रवाहित करने में सक्षम होंगे।

करीना कपूर की इस वीडियो ने लगाईं फैंस के दिलो में आग

फैंस का इंतज़ार हुआ ख़त्म, 10 साल बाद फिल्मों में वापसी करने जा रही सुष्मिता सेन

"गली बॉय" ने सीजन के पहले अवार्ड नाईट में शानदार 11 अवार्ड्स किये अपने नाम!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -