हिंदुस्तान की सांसें चलाती है रेलगाड़ी, लॉकडाउन में कह रही मन की बात
हिंदुस्तान की सांसें चलाती है रेलगाड़ी, लॉकडाउन में कह रही मन की बात
Share:

भारत की अर्थव्यवस्था में रेलवे बहुत अहम किरदार निभा रही है. लेकिन लॉकडाउन में थमी रेल के मन में भी बहुत सारे विचार आ रहे होंगे जाने वो क्या है. मै रेल हूं. पांव नहीं हैं, फिर भी दिन-रात दौड़ती हूं. हाथ नहीं हैं, फिर भी बोझ उठाती हूं देश-दुनिया का. लोहे की बनी हूं, लेकिन सीने में धड़कता है आदमी का दिल. मेरे पास ज्ञान नहीं है, लेकिन रगों में दौड़ता है विज्ञान. भारत में मेरा इतिहास भले ही 167 सालों का है, लेकिन मैंने बदला है हजारों सालों का इतिहास.

कोरोना संग्राम पर पीएम मोदी की पैनी नज़र, कैबिनेट बैठक में कही ये बात

मैंने भूगोल नहीं पढ़ा, लेकिन दौड़कर नाप लेती हूं धरती का एक-एक कोना. मुझे लिखना नहीं आता, लेकिन मुझ पर लिखी जाती हैं कविताएं, रचे जाते हैं उपन्यास. मैं जितनी पूर्व की हूं उतनी ही पश्चिम की, जितनी उत्तर की हूं उतनी ही दक्षिण की. मैं जितनी वादियों-बहारों की हूं, उतनी ही रेगिस्तानों की. मैं एक-एक डग भरती हुई पहाड़ों पर चढ़ती हूं तो किसी मछली की तरह तैरकर पार जाती हूं समुद्र.

2-2 हज़ार रुपए दे रही सरकार, अफवाह सुनकर इकठ्ठा हो गए सैकड़ों मजदूर

जितनी गरीब की हूं, उतनी ही अमीर की. मैं प्रेम के लिए सपने भी ढोती हूं और युद्घ के लिए हथियार भी. भूख के लिए आग भी ले जाती हूं और प्यास के लिए पानी भी. मेरी पीठ पर कोयला भी लदा है और गांठ में हीरा भी गठियाया हुआ है. नए-नए ठिकानों को तीर्थ बना देती हूं तो तीर्थों को दुनिया का नया ठिकाना भी. मेरी एक बर्थ पर आंसू हैं तो दूसरी पर मुस्कान. मेरा धर्म केवल सफर है और मर्म मंजिल. 

72 घरों ने आर्डर कर मंगवाया पिज़्ज़ा, डिलीवरी बॉय को था 'कोरोना'

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर चीता हेलीकाप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग

अब नए तरीके से होगा कोरोना टेस्ट ! कम समय में मिल जाएगी सटीक रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -