Hyundai की ये इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस मात्र 72 मिनट में होगी फुल चार्ज

Hyundai की ये इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस मात्र 72 मिनट में होगी फुल चार्ज

इलेक्ट्रॉनिक डबल डेकर बस ह्युंदै मोटर्स (Hyundai Motors) ने साउथ कोरिया की राजधानी सिओल में पेश की है. इस बस को पूरी तरह ह्युंदै ने डिजाइन किया है.इस बस को साउथ कोरिया सरकार ने भी सपॉर्ट किया है. इस बस की मदद से शहर में ट्रैफिक की स्थिति को बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा. साउथ कोरिया में चल रहे लैंड, इंफ्रास्ट्रक्चर ऐंड ट्रांसपोर्ट टेक्नॉलजी फेयर में इस बस को पेश किया गया.  

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिलेगी 18 हजार की सब्सिडी, देगी जबरदस्त माइलेज

इस इलेक्ट्रॉनिक डबल डेकर बस को 18 महीनों में Hyundai ने डिवेलप किया है. इस बस में 70 यात्री सफर कर सकते हैं. इसमें फर्स्ट फ्लोर पर 11 और बाकी सकेंड फ्लोर पर सफर कर सकते हैं. यानी रेग्युलर बस की तुलना में यह बस 50 प्रतिशत ज्यादा लोगों को कैरी कर सकती. 

Yamaha Aerox 155 से Aprilia Storm 125 कितनी है दमदार, ये है तुलना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बस का इस्तेमाल पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में किया जाएगा. इस बस में 2 वीइल चेयर भी मौजूद होंगी. ह्युंदै मोटर्स के कमर्शल वीइकल अडवांस्ड इंजीनियरिंग टीम के हेड ByoungWoo Hwang ने कहा, 'डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस एक इको फ्रेंडली वीइकल है जिसे ग्लोबल ईको फ्रेंडली ट्रेंडिस के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है. इससे न केवल हवा की शुद्धता बढ़ेगी बल्कि ज्यादा पैसेंजर को कैरी करके ट्रैफिक सिस्टम को भी बेहतर करेगी।' Hyundai की इस बस में 384 kWh वॉटरकूल्ड पॉलीमर बैटरी दी गई है. जो 70 पैसेंजर्स को कैरी करने पर 300 किमी की दूरू तय कर सकती है. यह बैटरी शून्य से 100 प्रतिशत तक 72 मिनट में चार्ज की जा सकती है. यह बस 12,990 mm लंबी और 3,995 mm ऊंची है. यात्रियों की सुरक्षा के लिए इस बस में वीइकल डायनमिक कंट्रोल सिस्टम और कई फीचर्स लेन कीपिंग असिस्ट जैसे दिए गए हैं. ​भविष्य मे इस प्रकार की बसो का भारत मे भी लॉन्च होने की उम्मीद है.

सड़क पर गाड़ी छोड़ने पर भरना पड़ेगा कमर तोड़ जुर्माना

Ampere Zeal इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, उठाए सब्सिडी का फायदा

Yamaha Aerox 155 है सबसे पावरफुल स्कुटर, इन खुबियो से है लैस