Hyundai Kona EV की रनिंग कॉस्ट इस कार से है बहुत कम
Hyundai Kona EV की रनिंग कॉस्ट इस कार से है बहुत कम
Share:

भारतीय बाजार में Hyundai ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर दी है. कंपनी ने इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये रखी है. लेकिन, लॉन्च के बाद से ही इसके रनिंग कॉस्ट की बातें चल रही है जिसमें कहा पूछा जा रहा है. कि क्या इंटरनल कम्बशन इंजन के मुकाबले इसकी रनिंग कॉस्ट कम होगी? तो बता दें, Hyundai Kona इलेक्ट्रिक की रनिंग कॉस्ट Hyundai Creta Petro के मुकाबले 1/5th होगी. इसका मतलब Kona इलेक्ट्रिक की रनिंग कॉस्ट पेट्रोल इंजन के मुकाबले करीब 80 फीसद कम होगी और इसके मेंटेनेंस में भी ज्यादा खर्चा नहीं आएगा. इतना ही नहीं, लॉन्च इवेंट के दौरान कंपनी ने प्रोडक्ट की जो प्रेजेंटेशन दी थी, उसमें भी Kona इलेक्ट्रिक की कॉस्ट पर किलोमीटर 1 रुपये से कम बताई गई है. साथ ही पेट्रोल इंजन वाली कार की रनिंग कॉस्ट 6 रुपये प्रति किलोमीटर होती है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

अगले महीने Bajaj Pulsar NS 125 हो सकती है लॉन्च, ये है स्पेसिफिकेशन

अगर बात करें इसके अलावा मेंटेनेंस कॉस्ट की तो Hyundai Kona इलेक्ट्रिक Zero मेंटेनेंस के साथ आएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि Kona इलेक्ट्रिक में वाल्व, स्पार्क प्लग्स और किसी तरह के कोई होज नहीं है, जिनका खर्चा अक्सर सर्विस कराते वक्त आता है. Hyundai ने भी अपनी Kona में 3 साल और अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दी है. इसके अलावा इसमें हाई वोल्टाज बैटरी पर 8 साल और 160,000 km तक की वारंटी शामिल है.

'हीरो होंडा' की इन बाइक को आप नही भूल पाएंगे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि, यह भारत जैसे देश में अपने आपको कैसे साबित करती है जहां इलेक्ट्रिक कारों के लिए बुनियादी ढांचें की काफी जरूरत है. जो लोग Hyundai Kona इलेक्ट्रिक को खरीदते हैं, उन्हें दो चार्जर - एक पोर्टेबल चार्जर और एख AC Wall बॉक्स चार्जर दिया जाएगा. पोर्टेबल चार्जर को किसी भी 3 पिन 15 Amp शॉकेट से चार्ज कर सकते हैं. इस चार्जर से 3 घंटे के चार्ज में 50 km तक का सफर तय किया जा सकता है. वहीं, AC Wall Box चार्जर (7.2 kW) से 1 घंटे के चार्ज पर 50 km का सफर तय कर सकते हैं.

Yamaha बाइक की कीमत चढ़ी, जाने कितनी बढ़ी

भारत की सड़कों पर तेज रफ्तार से दौड़ रही ये शानदार बाइक्स

भारत में Ducati Multistrada 1260 Enduro हुई लॉन्च, ये है अन्य फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -