Hyundai Kona EV है दमदार, सिंगल चार्ज पर मिलेगा बम्पर माइलेज

Hyundai Kona EV है दमदार, सिंगल चार्ज पर मिलेगा बम्पर माइलेज

भारत में लॉन्च के लिए Hyundai Kona EV तैयार है. Hyundai Motor India Ltd अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को 9 जुलाई को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी. रिपोर्ट्स की मानें, तो इसकी कीमत करीब 22 से 25 लाख रुपये होगी. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि हाल ही में कंपनी ने अपनी Hyundai Venue को लॉन्च किया है, जो भारतीय बाजार में Maruti की Vitara Brezza को सबसे कड़ी टक्कर दे रही है. आज हम आपको Hyundai Kona EV से जुड़ी 7 ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, इन दिनों सुर्खियों में जिनकी वजह से यह इलेक्ट्रिक कार बनी हुई है. आगे जाने पूरी जानकारी विस्तार से 

अब बाइक-स्कूटर पर रहेगी सरकार की कड़ी नजर

Hyundai Kona EV दो वर्जन में अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध है. इनमें बड़े वर्जन वाली मॉडल में 64 kWh का बैटरी पैक दिया गया है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 204 PS की मैक्सिमम पावर और 395 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. NEDC के मुताबिक इसके टॉप-वर्जन में 546 किलोमीटर का रेंज मिलता है. यानी एक बार चार्ज करने पर यह कार 546 किलोमीटर का फासला तय करती है.वहीं छोटे वर्जन वाली मॉडल में 39.2 kWh का बैटरी पैक दिया गया है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 136 PS की मैक्सिमम पावर और 395 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. NEDC के मुताबिक इसके लो-वर्जन में 545 किलोमीटर का रेंज मिलता है. इसका लोवर-स्पेसिफिकेशन मॉडल भारत में लॉन्च होगा.

ये है लेटेस्ट हीरो स्प्लेंडर, जानिए कीमत

ग्राहकों के पास ऑन-बोर्ड चार्जर Hyundai Kona EV 7.2 kW  के साथ आएगी. खबरों के मुताबिक इसे फुल चार्ज होने में 9 घंटे और 35 मिनट का समय लगेगा. ग्राहक 100 kW के फास्ट चार्जर की मदद से अपनी इस इलेक्ट्रिक SUV को केवल 54 मिनट में ही 80 फीसद तक चार्ज कर सकेंगे. Hyundai Kona EV केवल 7.6 सेकेंड्स में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेगी. Hyundai Kona EV में 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो Apple CarPlay और Android Auto को स्पोर्ट करेगा. ग्राहक इसमें सैटेलाइट नेविगेशन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ eCall इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकेंगे. Hyundai Venue की तरह ही Hyundai Kona में भी कंपनी का BlueLink कनेक्टिविटी विकल्प दिया जाएगा. ऐसे में यह Hyundai की दूसरी ऐसी मॉडल होगी, जो कनेक्टेड कार तकनीक से लैस होगी. भारतीय बाजार में Hyundai Kona EV की लिमिटेड बिक्री होगी. कंपनी इसकी केवल 50 यूनिट्स की बिक्री करेगी. Hyundai Kona EV का भारतीय बाजार में सबसे कड़ा मुकाबला आने वाली Nissan Leaf इलेक्ट्रिक हैचबैक और MG eZS से होगा. ऐसे में देखना होगा कि इलेक्ट्रिक कार सबसे ज्यादा पसंद भारतीय ग्राहकों को कौन सी  आएगी. ये तो आने वाला समय ही बताएगा.

भारत में इस महीने लॉन्च हुई ये आकर्षक स्कूटर्स

हीरो स्प्लेंडर की सेल में आई गिरावट, ये है रिपोर्ट

होंडा एक्टिवा 5G लिमिटेड एडिशन पर मिलेंगे इतने कलर ऑप्शन