Hyundai Kona EV कार है पावरफुल, ये है ड्राइविंग रिव्यु

Hyundai Kona EV कार है पावरफुल, ये है ड्राइविंग रिव्यु

इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी और शहरों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए तेजी से बढ़ी है, इस बात का फैसला Hyundai ने भारतीय बाजार में अपनी kona इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करके कर दिया है. पहले से ही भारतीय बाजार में चार्जिंग स्टेशनों की कमी, बिजली की उपलब्धता और इलेक्ट्रिक वाहनों के टिकाऊपन को लेकर काफी बार डिबेट हो चुका है. हालांकि, सरकार के इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ते कदम और ऑटो कंपनियों की EV को लेकर उत्सुकता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. खैर, हम बात कर रहे हैं, Hyundai Kona इलेक्ट्रिक व्हीकल की, जिसे कंपनी ने 25.30 लाख रुपये (एक्स शोरूम) कीमत में लॉन्च किया है. ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशन सर्किट में हमने इसकी टेस्ट ड्राइव ली और ट्रैक पर इसकी परफॉर्मेंस कैसी है, आज हम अपने इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में बताने जा रहे हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

अगले महीने Bajaj Pulsar NS 125 हो सकती है लॉन्च, ये है स्पेसिफिकेशन

कई लोगों ने भारतीय बाजार में यह धारणाएं बना रखी हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल है, तो परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं होती, लेकिन Hyundai Kona में लगी 32.9 Kwh की बैटरी इतनी दमदार है कि इसे 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में मात्र 9.7 सेकंड का वक्त लगता है. हमने भी इसे BIC के रेस ट्रैक पर Sport मोड पर 160 kmph तक की रफ्तार पर दौड़ाया, जिससे साफ होता है कि यह भारत की सबसे पावरफुल और किफायती इलेक्ट्रिक कार है. इसमें लगी मोटर 136 PS की पावर और 395 Nm का टॉर्क जनरेट करती है. एक्सेलेरेटर पर पंजा रखते ही इसके टॉर्क का तुरंत एहसास होता है. इसमें ऑल व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी शामिल नहीं है और यहां हमें इसकी जरूरत भी नहीं लगी. 150 kmph की रफ्तार पर भी यह काफी मजेदार ड्राइविंग का अनुभव देती है. तेज स्पीड पर भी टर्निंग के दौरान इसके चारों टायर चिपक कर चल रहे थे.

'हीरो होंडा' की इन बाइक को आप नही भूल पाएंगे

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि भारतीय बाजार में भविष्य इलेक्ट्रिक कारों का है और Hyundai Kona जैसी इलेक्ट्रिक एसयूवी, जो 1 घंटे के चार्ज में 400 km का सफर आसानी से तय कर ले, और इसका फ्यूचरिस्टिक डिजाइन और लग्जरी इंटीरियर ग्राहकों को काफी पंसद आने वाला है. अगर आप भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हो चुके हैं और एक लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार की तलाश कर रहे हैं, तो Hyundai Kona EV आपके लिए बेहतर विकल्प है. इसमें आपको पेट्रोल-डीजल जैसी पावर और एक कॉम्पैक्ट एसयूवी का भरपूर स्पेस मिलता है. भारतीय बाजार में इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये तय की गई है.

Yamaha बाइक की कीमत चढ़ी, जाने कितनी बढ़ी

भारत की सड़कों पर तेज रफ्तार से दौड़ रही ये शानदार बाइक्स

भारत में Ducati Multistrada 1260 Enduro हुई लॉन्च, ये है अन्य फीचर