हाइड्रोजन से चलने वाली हुंडई नेक्सो ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, मिली ये बड़ी कामयाबी
हाइड्रोजन से चलने वाली हुंडई नेक्सो ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, मिली ये बड़ी कामयाबी
Share:

रैली चालक ब्रेंडन रीव्स के साथ एक हुंडई ऑस्ट्रेलिया टीम ने विश्व रिकॉर्ड बनाया। टीम ने हुंडई नेक्सो के साथ एकल टैंक हाइड्रोजन संचालित वाहन द्वारा तय की गई दूरी के लिए रिकॉर्ड तोड़ दिया। हाइड्रोजन से चलने वाली Hyundai Nexo भी एक शून्य-उत्सर्जन वाहन है। कार ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न और ब्रोकन हिल शहरों के बीच यात्रा करके विश्व रिकॉर्ड बनाया। 

Hyundai की इस गाड़ी ने 887.5 किलोमीटर की दूरी तय की. जबकि इससे पहले 778 किलोमीटर का रिकॉर्ड दो साल पहले एक फ्रांसीसी एयरोनॉट और सोलर इंपल्स फाउंडेशन के अध्यक्ष बर्ट्रेंड पिककार्ड ने हासिल किया था। संयोग से, हुंडई नेक्सो ऑस्ट्रेलिया में बिक्री के लिए प्रमाणित होने वाला पहला हाइड्रोजन-संचालित वाहन है। WLTP प्रोटोकॉल के अनुसार, नेक्सो की आधिकारिक रेंज एक बार चार्ज करने पर 660 किलोमीटर से थोड़ी अधिक है। हुंडई का दावा है कि इसे रिचार्ज करने में आमतौर पर 3 से 5 मिनट का समय लगता है। 

रिकॉर्ड और यात्रा के बारे में बात करते हुए, ब्रेंडन ने बताया कि रिकॉर्ड तोड़ नेक्सो के ट्रिप कंप्यूटर ने दिखाया कि वह अभी भी आगे बढ़ने में सक्षम था। ब्रोकन हिल तक 807 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद, किसी के अनुमान से ज्यादा समय तक जीवित रहना। रीव्स ने ब्रोकन हिल के बाहरी इलाके में सिल्वरटन नामक एक अंतर्देशीय शहर में जारी रखने का फैसला किया, जहां मैड मैक्स 2 फिल्म भी फिल्माई गई थी। नेक्सो ने यात्रा जारी रखी जब तक कि यह ट्रिप कंप्यूटर पर 887.5 किलोमीटर तक नहीं पहुंच गया और अंत में ईंधन से बाहर हो गया। नॉन-स्टॉप यात्रा कुल मिलाकर 13 घंटे 6 मिनट तक चली, और 66.9 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से बनाई गई।

ओडिशा में तेजी से बढ़ा कोरोना का कहर, सामने आए इतने नए केस

बड़ी मुश्किल में फंसी एयर इंडिया, केयर्न एनर्जी ने अमेरिकी कोर्ट में दर्ज कराया मामला

एयरटेल अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रदान कर रहा है कोरोना आपातकालीन सेवाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -