जल्द ही लॉन्च की जाने वाली हाइड्रोजन से चलने वाली कार

लग्जरी कार निर्माता कंपनी फरारी ने हाइड्रोजन से चलने वाली कार लॉन्च करने के संकेत भी दे दिए है। खबरों का कहना है कि इटालियन सुपर कार निर्माता कंपनी फरारी हाइड्रोजन सेल से विकसित नई तकनीक पर काम करने में लगे हुए है। हालांकि इस तकनीक का प्रयोग पहले से ही किया जा रहा है, लेकिन ऑटोमोबाइल उद्योग के इलाके में इसका उपयोग बहुत कम ही किया जाता है। यह एक शून्य कार्बन उत्सर्जन तकनीक भी कही जाती है, जिसका प्रयोग पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों की तुलना में एक बेहतर विकल्प साबित होने वाला है।

खबरों का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए फरारी ने इटली के मैरानेलो स्थित अपने प्लांट में एक नई उत्पादन इकाई को शुरू कर दिया गया है। जिसका उद्देश्य 2025 तक कंपनी के उत्पादन में 35 फीसद वृद्धि करके 15000 यूनिट हर साल के लक्ष्य को प्राप्त करना है। 2021 में कंपनी 11155 कारों का उत्पादन भी किया गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कंपनी को अपने उत्पादन में लगभग 65 कार प्रति दिन की वृद्धि करनी होगी।

पावर में पेट्रोल इंजन को टक्कर देगी कार- फरारी मोटर्स कंपनी वैकल्पिक ऊर्जा से संबंधित ऐसे तकनीक में भी इस्तेमाल किया है जिससे वर्तमान में उपलब्ध कारों के समान ही परफॉर्मेंस मिलने वाली है। हाल ही में एक निवेशक बैठक में फरारी ने 2025 तक मार्केट में पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी के साथ एक नए भविष्य का वादा किया है, हालांकि फिलहाल कंपनी फ्यूल इंजन पर भी ध्यान देना जारी रखने वाली है। इस ऑटोमोबाइल कंपनी ने अभी अपने इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को लेकर अपनी योजना को लेकर खुलकर कुछ भी नहीं बोला है।

कब आएगी हाइड्रोजन से चलने वाली कार- फरारी के CEO बेनेडेटो विगना (Benedetto Vigna) ने कथित तौर पर यह संकेत दिया है कि कंपनी यूरोप और एशिया में अपने चार पार्टनर्स के साथ बैटरी घटकों पर कार्य करने की योजना बना रहे है, जिससे वर्तमान बैटरी की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शोध भी किया जाने वाला है, जो वर्तमान में प्रयोग हो रही बैटरियों से हल्की और अधिक क्षमता वाली होने वाली है। लेकिन हाइड्रोजन सेल से कारों को चलाने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन और उपलब्धता के विस्तार के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचे की होगी जिसके लिए कम से कम 2030 तक का  वक़्त लग सकता है, इसलिए यदि कंपनी हाइड्रोजन सेल से चलने वाली कार को लॉन्च कर भी देती है फिर भी उसे बाजार में आने में अगले दशक के शुरुआत तक इंतजार करना पड़ेगा।

जानिए हुंडई ने जून माह में सेल की कितनी यूनिट्स कार

अब पहले से और भी खास होगी BMW की नई बाइक, जानिए...?

भारत में खूब पसंद आ रही है टाटा महिंद्रा की ये कार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -