एनटीपीसी द्वारा दिल्ली-जयपुर रूट पर शुरू होगी हाइड्रोजन ईंधन बस सेवा

भारत सरकार के साथ-साथ कंपनियां ग्रीन मोबिलिटी पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। भारत सरकार अब पारंपरिक ईंधनों पर निर्भरता को कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन की दिशा में अधिक विकल्पों की योजना बना रही है। ईवीएस को बढ़ावा देने के बाद, सरकार अब हाइड्रोजन ईंधन पर व्यवहार्यता अध्ययन भी कर रही है buses.it इंटरसिटी लघुकरण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भारत में पहली एफसीईवी बस सेवा होने जा रही है।

एनटीपीसी लिमिटेड (नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन लिमिटेड) दिल्ली से जयपुर रूट पर प्रीमियम हाइड्रोजन फ्यूल बस सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। रिकॉर्ड के लिए, यह इंटरसिटी लघुकरण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भारत में पहली एफसीईवी बस सेवा होने जा रही है। मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में इसी तरह की बस सेवाओं का परीक्षण देखा गया। नई सेवा इंटरसिटी लघुकरण के लिए ईंधन सेल बसों की व्यवहार्यता का परीक्षण करने के लिए एक पायलट परियोजना होने जा रही है। यह पारंपरिक बर्फ बस सेवा के खिलाफ ईंधन सेल बसों की सामर्थ्य भागफल का विश्लेषण करने की अनुमति देगा।

शुक्रवार को दिल्ली में 'गो इलेक्ट्रिक' अभियान के शुभारंभ पर आरके सिंह ने कहा, हम दिल्ली से जयपुर के लिए प्रीमियम हाइड्रोजन ईंधन बस सेवा शुरू करने की योजना बना रहे हैं और धीरे-धीरे हम उसी रूट पर इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्रयोग करने की भी कोशिश करेंगे।

विमानन मंत्री ने कहा- "19 फरवरी को 2,360 उड़ानों में 2,90,518 यात्री..."

पीएलआई योजनाएं है देश में विनिर्माण बढ़ाने का एक बेहतरीन अवसर: प्रधानमंत्री मोदी

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर सीतारमण ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -