हैदराबाद में बनेगा स्काई वॉक, खासियत जानकर होगी हैरानी
हैदराबाद में बनेगा स्काई वॉक, खासियत जानकर होगी हैरानी
Share:

आप सभी इस बात को तो जानते ही होंगे कि भारत की वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत ने हर बार सभी का दिल जीता है। केवल यही नहीं बल्कि इन्होने हमें हमेशा ही गौरवान्वित भी किया है। हमारे देश में आज भी कई पुरानी विरासत हैं जिन्हे देखकर हमारा सीना गर्व से चौड़ा हो जाता हैं। वैसे अब आज हम बात कर रहे हैं हैदराबाद की। यहाँ के मेहदीपटनम जंक्शन पर पैदल चलने वालों के लिए जल्द ही एक शानदार 'स्काई वॉक' बनाने जा रहा है।

जी हाँ, हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक यह ग्लास स्काई वॉक 'मिलिट्री गैरिसन' एरिया को सड़क के दूसरी तरफ़ मौजूद 'रिथू बाज़ार' से जोड़ेगा। वैसे इस स्काई वॉक के लिए प्रस्तावित डिज़ाइन हम आपको दिखाने जा रहे हैं जिसे देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। देखने में यह हूबहू कनाडा के 'ग्लेशियर स्काई ब्रिज' की तरह दिख रहा है। बताया जा रहा है यह ज़मीन से क़रीब 6।15 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होगा और सस्पेंशन कॉर्ड के सहारे टिका होगा।

इस स्काई वॉक में 6 एंट्री गेट होंगे, जो सड़क से सीढ़ी के सहारे जुड़े होंगे। इसी के साथ सीढ़ियों के अलावा इसमें 36 यात्रियों की क्षमता वाली 10 लिफ़्ट, जबकि 15 यात्रियों की क्षमता वाली 6 लिफ़्ट लगी होंगी। इसके अलावा शारीरिक रूप से असमर्थ लोगों के लिए एक एलेवेटर चेयर सेटिंग भी होगी और इसके ग्राउंड फ़्लोर पर खाने-पीने की दुकानें भी होंगी। अब यह सब जानने के बाद तो इसे देखने के लिए उत्सुकता बढ़ चुकी है। वैसे इस स्काई वॉक की अनुमानित लागत 34।28 करोड़ रुपये के क़रीब बताई जा रही है। अब यह देखना होगा कि यह कब बनकर तैयार होता है।

बच्चों के लिए इस युवक ने बनाया ऐसा बैग जो बन जाता है डेस्क

ऐजाज़ ने जान से करवाया ये काम, हैरान हुए सभी घरवाले

क्रूड आयल की कीमतों पर कोरोना का असर, ढाई फीसदी से अधिक टूटे भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -