नोटबंदी का टेंशन, 2700 करोड़ का खरीद लिया सोना
नोटबंदी का टेंशन, 2700 करोड़ का खरीद लिया सोना
Share:

 नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नोटबंदी के बाद न केवल चलन से बंद हुये पांच सौ और एक हजार रूपये के नोटों को खपाने का सिलसिला जारी रहा वहीं नोटबंदी की रात को ही रातों रात सोना भी खरीदने के लिये कालाधन कुबेर टूट पड़े। बताया गया है कि देश के विभिन्न हिस्सों में तो बड़ी मात्रा में सोना खरीदा ही गया वहीं हैदराबाद ऐसा शहर है, जहां सबसे अधिक 2700 करोड़ रूपये का सोना खरीदा गया है।

हालांकि यह बात अलग है कि जिन लोगों ने सोना खरीदा, उनके फिलहाल अते-पते नहीं है। सोने के बिस्किटों को खरीदने की बात का खुलासा प्रवर्तन निदेशालय ने किया है। निदेशालय सूत्रों ने बताया कि नवंबर माह के दौरान चलन से बंद हुये पांच सौ और एक हजार रूपये के नोटों से इतनी बड़ी रकम में सोने के बिस्किट खरीदे गये है। निदेशालय के अधिकारियों की यदि माने तो नवंबर माह में जहां आठ हजार किलोग्राम सोने का आयात हुआ वही सोना खरीदने वालों के कारण स्थिति यह हो गई थी कि सर्राफा बाजार के दुकानदारों ने अपनी दुकान के शटर ही गिरा दिया, क्योंकि दुकानों से सोना ही खत्म हो गया था।

व्यापारी भी आये चपेट में

इधर प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई में सोना चांदी का धंधा करने वाले चार व्यापारियों को चपेट में लेते हुये व्यापारियों के बैंक खातों में जमा 120 करोड़ रूपये फ्रीज कर दिये। दो दिनों पहले ही निदेशालय के अधिकारियों ने छापेमारी की थी। अधिकारियों को यह जानकारी हांसिल हुई थी कि व्यापारियों ने पुराने नोटों को जमा कराय था।

दर्जी निकला करोड़पति

ईडी अधिकारियों ने चंडीगढ़ के एक दर्जी करोड़पति दर्जी पर हाथ डाला है। बताया गया है कि अधिकारियों ने दर्जी के पास से न केवल 30 लाख रूपये से अधिक जब्त किये है वहीं लगभग दो किलो से अधिक सोना भी बरामद करने में सफलता मिली। जानकारी के अनुसार जब्त रूपयों में दो हजार रूपये के 18 लाख रूपये है।

चेन्नई में 106 करोड़ रुपए सहित 127 किलोग्राम सोना किया जब्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -