हैदराबाद निज़ाम संग्रहालय में सेंध, सोने का टिफ़िन और जवाहरात जड़ा कप चोरी

Sep 04 2018 11:39 AM
हैदराबाद निज़ाम संग्रहालय में सेंध, सोने का टिफ़िन और जवाहरात जड़ा कप चोरी

हैदराबाद: हैदराबाद के मशहूर निज़ाम म्युज़ियम से सोने का टिफिन बॉक्स और जवाहरात जड़ा कप चोरी हो गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत 50 करोड़ रुपए होने का अनुमान है, पुरातात्विक महत्व का यह सामान सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान का था. संग्रहालय के अधिकारियों द्वारा दर्ज शिकायत के आधार पर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि चोरी संग्रहालय की तीसरी गैलरी से कल रात हुई थी. पुलिस फ़िलहाल सीसीटीवी फुटेज से सुराग खोजने की कोशिश कर रही है.

ऑल स्टेट कश्मीरी पंडित कॉन्फ्रेंस का सरकार पर इल्ज़ाम

एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि गार्ड ने सोमवार सुबह तीसरी गैलरी में कमरा खोला और देखा तो कप, एक तश्तरी और एक चम्मच के साथ सोने के टिफ़िन बॉक्स में गायब था, जिसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचित किया. पहली मंजिल का वेंटिलेटर टुटा हुआ था, पुलिस को आशंका है कि यहीं से चोरों ने रस्सी का उपयोग करके संग्रहालय में प्रवेश किया होगा.

कारगिल चुनाव : बीजेपी का पहली बार खुला खाता, जानें किस पार्टी को बहुमत मिला

निजाम के संग्रहालय में सातवें और आखिरी निजाम उस्मान अली खान और उनके पिता (छठे निजाम)  मीर महबूब अली खान के काल की वस्तुएं मौजूद थी. जिसमे चांदी और सोने के कलाकृतियां और ऐतिहासिक निर्माण की प्रतिकृतियां समेत 450 एंटीक वस्तुएं शामिल थी. इस घटना के बाद हैदराबाद पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने संग्रहालय का दौरा किया है, साथ ही मामले की जाँच के लिए 10 सदस्यीय टीम का गठन किया है. 

खबरें और भी:-​

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह: ममता ने किया 2020 तक कुपोषण ख़त्म करने का दावा, पर कुछ और ही कहते हैं आंकड़े

बीजेपी विधायक के बेटे ने दी ज्योतिरादित्य सिंधिया को गोली मारने की धमकी, माँ खुद ले गई पुलिस स्टेशन

जलेबी खाते हुए ही संत बन गए थे तरुण सागर महाराज!!

?