हनुमान जी का हुआ था विवाह, यहां पूजे जाते हैं पत्नी के साथ
हनुमान जी का हुआ था विवाह, यहां पूजे जाते हैं पत्नी के साथ
Share:

अब तक हमने यही सुना है कि भगवान हनुमान की कोई पत्नी नहीं थी. उन्हें हमेशा अकेले ही पूजा जाता है. लेकिन हाल ही में ये खबर हैं कि उनकी पत्नी भी है जिनकी पूजा भी की जाती है. ऐसा ही एक अनोखा मंदिर है तेलंगाना के खम्मम जिले में. इस मंदिर में हनुमान जी के साथ उनकी पत्नी की भी पूजा होती है. कई जगहों पर उनके विवाहित होने की कथाएं भी प्रचलित हैं. 

आपको बता दें, कहा जाता है कि हनुमान जी का विवाह सूर्य देव की पुत्री सुवर्चला से हुआ था. पाराशर संहिता में भी उनके विवाह का उल्लेख मिलता है. तेलंगाना के खम्मम जिले में स्थित इस प्राचीन मंदिर में हनुमान जी और उनकी पत्नी सुवर्चला दोनों की पूजा होती है. इतना ही नहीं, स्थानीय लोग हर साल ज्येष्ठ शुद्ध दशमी को हनुमान जी और सुवर्चला के विवाह को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं.  

इस मंदिर के बारे में आपको बता दें कि, हैदराबाद से करीब 220 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस मंदिर में हनुमान जी और सुवर्चला देवी दोनों की मूर्ति स्थापित की गई है. कहा जाता है कि इस मंदिर में जो भी हनुमान जी और उनकी पत्नी के दर्शन कर लेता है, उसके सब दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कुछ चाहते हैं तो इस मंदिर में जरूर जाएं.

बॉस से बिना पूछे महिला हुई प्रेग्नेंट तो मिली ये सजा

सही पार्टनर के लिए इन लोगों ने की है 20 से 50 शादियां

शादी के 55 साल बाद भी एक जैसे ही कपड़े पहनता है ये जोड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -