दान करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं मुकेश अंबानी, जानिए कौन है देश का सबसे बड़ा 'दानवीर'
दान करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं मुकेश अंबानी, जानिए कौन है देश का सबसे बड़ा 'दानवीर'
Share:

मुंबई: बात चाहे भारत के सबसे राइस व्यक्ति मुकेश अंबानी की हो रही हो, या अजीम प्रेमजी की, दुनिया की जानी-मानी हस्तियां दान करने में हमेशा ही आगे रहती हैं। भारत ही नहीं, बल्कि अन्य देशों में भी कारोबारी और अभिनेता दान करने में पीछे नहीं हैं। आइए जानते हैं हुरून इंडिया फिलैन्थ्रॉपी 2019 के अनुसार, भारत के तीन शीर्ष दानवीर कौन हैं और मुकेश अंबानी किस स्थान पर हैं।

भारत में HCL के शिव नाडर दान करने के मामले में पहले स्थान पर हैं। शिव नाडर ने 826 करोड़ रुपये दान किए हैं। यदि उनकी प्रॉपर्टी की बात करें, तो वे भारत के छठे सबसे अमीर शख्स हैं। फोर्ब्स की 100 सबसे रईस भारतीयों की सूची के मुताबिक, वे 1,440 करोड़ डॉलर के मालिक हैं। अजीम प्रेमजी ने 453 करोड़ रुपये दान किए हैं। इसी के साथ वह दान करने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं फोर्ब्स के मुताबिक, उनकी नेट वर्थ 720 करोड़ डॉलर है। भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में वह 17वें स्थान पर हैं। इससे पहले वे दूसरे नंबर पर थे। किन्तु प्रेमजी ने अब विप्रो लिमिटेड की 34 प्रतिशत हिस्सेदारी दान की है, जिसकी वजह से उनकी नेट वर्थ में गिरावट आई है।

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दान करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। हुरून इंडिया फिलैन्थ्रॉपी 2019 के मुताबिक, मुकेश अंबानी ने 402 करोड़ रुपये दान किए हैं। आपको बता दें कि लगातार 12वें साल अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 51.4 बिलियन डॉलर यानी 5,140 करोड़ डॉलर है। गत वर्ष के मुकाबले इसमें 40 लाख डॉलर का इजाफा हुआ है।

PF खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, ब्याज मिलना हुआ शुरू, जानें कैसे निकालें पैसा ...

सहकारी डेयरी उद्योग संकट में, केंद्र से लगाई मदद की गुहार

वित्त मंत्री ने मानी जीएसटी में खामियों की बात, मगर इसके साथ ही दिया यह सुझाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -