खोज में मिला 7 करोड़ साल पुराने जीव का जीवाश्म, वैज्ञानिक भी हैं हैरान
खोज में मिला 7 करोड़ साल पुराने जीव का जीवाश्म, वैज्ञानिक भी हैं हैरान
Share:

दुनिया में बहुत कुछ घटता रहता है और बहुत कुछ ऐसा भी हो जाता है जिस पर हम यकीन नहीं कर पाते हैं. अभी कुछ समय पहले ही एक ऐसी ही खबर आयी है जिसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. जी हाँ, आपके समुद्री जीव काफी देखे होंगे आपने और कुछ को जानते भी होंगे. आज हम जिसकी बात कर रहे हैं वो आज की नहीं बल्कि सात करोड़ साल पुरानी है.

जी हाँ, दरअसल, बात 2010 की है जब अमेरिका  के मोंटाना स्टेट में एक शिकारी अपने शिकार की तलाश में निकला था. इसी दौरान उसे गाय के आकार की हड्डियां मिली. लेकिन उस समय उसे डायनासौर की हड्डियां मान लिया गया था. पर अब इस बात का पता चला है कि ये 7 करोड़ साल पुराने एक समुद्री जीव का फॉसिल है. इसी के साथ आपको बता दे कि माेंटाना के चार्ल्स एम. रसैल नेशनल वाइल्डलाइफ रिफ्यूज में इसकी खोज हुई थी. इसे देखकर ही इस अनोखे जीव को Nakonanectes bradti नाम दिया गया है, जो कि  नैकोना समुदाय के नाम पर रखा गया है.

इस पर वैज्ञानिकों का कहना है कि ये 7 करोड़ साल पहले समुद्र में रहा करता था और इसे अब Elasmosaur की एक अलग प्रजाति माना जा रहा है. इस बारे में वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस तरह के जीव कि गर्दन में करीब 76 हड्डियां होती थी लेकिन इसकी गर्दन में 40 के आसपास ही हड्डियां मिली हैं. 7 करोड़ साल पहले ये जीव मोंटाना से मिनेसोटा और कनाडा से मैक्सिको की खाड़ी तक फैले समुद्र में विचरण करते थे.

देखिये ज़िद्दी मकान-मालिकों के अनसुलझे नमूने

जापान में खोला गया है एक होटल, जहाँ नहीं रहते जिंदा लोग

इनका दिमाग ना जाने कहाँ था जब ये चला रहे थे ट्रक, देखिये हैरानी भरा ये वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -