हंगरी सरकार ने सड़कों पर सोना किया बैन
हंगरी सरकार ने सड़कों पर सोना किया बैन
Share:

बुडापेस्ट : बेघर लोग अक्सर फुटपाथ या फिर सड़क पर सोया करते हैं जिससे उन्हें कई बार नुकसान भी होता है. ऐसे ही हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन की सरकार ने बेघर लोगों के संबंध में एक नया कानून लागू किया है जो सोमवार को ही लागू किया गया है. सरकार ने कहा देश की सडकों पर अब सोना प्रतिबंधित हो गया है. बेघर लोग अब सड़क पर भी नहीं सो सकते. इस फैसले से लोग खुश नहीं हैं और इसे फैसले को क्रूर भी बताया है. 

हिन्दू सरनेम नहीं लगा तो वैज्ञानिक के साथ गरबा में हुआ भेदभाव

इस मामले पर हंगरी की संसद ने पहले 20 जून को संविधान में संशोधन करके ‘‘हमेशा सार्वजनिक स्थल पर निवास’’ करने को प्रतिबंधित कर दिया. वहीं इससे पहले देश ने 2013 में भी एक कानून बनाया था जिसमें उन्होंने सार्वजनिक स्थल पर लगातार रहने के लिए जुर्माने का प्रावधान रख दिया था. इसी पर सरकारी कर्मचारी ने बताया कि अब जो भी सडकों पर सोयेगा उन्हें वहां से हटाने के लिए और उनकी झुग्गियां तोड़ने का पूरा अधिकार हो गया. सरकार का कहना है कि यह कानून समाज के हिट के लिए ही लागू किये गए हैं. 

वैज्ञानिकों ने विकसित किया समय को कैद करने वाला कैमरा

इस पर मंत्री अत्तिला फुलोप ने संवाददाताओं से कहा इस फैसले को लेने के पीछे ये सुनिश्चित करना है कि रात को लोग बेघर सडकों पर ना बैठें और वहां के आम नागरिक बिना दिक्कत के उस जगह को इस्तेमाल कर सके. बताया जाता है सरकारी  आश्रयगृहों में करीब 11,000 लोगों के रहने की जगह है लेकिन उसनमे से भी करीब 20 हज़ार लोग सड़क पर रहते हैं. सरकार बेघरों के लिए दिए जाने वाले अनुदान में वृद्धि कर रही है लेकिन अंतरराष्ट्रीय संगठनों और अधिकार समूह भी इसकी आलोचना करने बैठा है.  

खबरें और भी..

पाकिस्तान में ऑटो ड्राइवर के खाते में हुआ 300 करोड़ का लेनदेन

पाकिस्तान हाईकोर्ट जज ने ISI के खिलाफ की तीखी टिप्पणी पद से हुए बर्खास्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -