ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में सैकड़ों व्हेल की हो रही मौत, जानें क्या है इसका अहम् कारण
ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में सैकड़ों व्हेल की हो रही मौत, जानें क्या है इसका अहम् कारण
Share:

ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश है जो स्तनधारियों के साथ-साथ अपने विकास और नैसर्गिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है । आश्चर्यजनक स्थिति में सोमवार को द्वीप के पश्चिमी तट पर बड़े पैमाने पर फंसे हुए लोगों को देखा गया । समुद्री जीव एक जटिल ऑपरेशन में पायलट जीवित व्हेल को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जिसमें कई दिन लगने की संभावना है । यह अभी भी पता नहीं क्या किनारे करने के लिए व्हेल आकर्षित किया है । तस्मानिया में वर्ष 2009 में एक बड़े पैमाने पर खतरा दर्ज किया था जिसमे लगभग 200 व्हेल शामिल थी । तस्मानियाई समुद्री संरक्षण कार्यक्रम से बचाव कर्मी सोमवार को देर से पहुंचे और मैकवेरी प्रमुखों की एक सीमित पोत और सड़क के उपयोग के साथ द्वीप के एक दूरदराज सिरे भर में व्हेल के तीन समूहों को पाया।

लगभग 200 कशेरुकियों ने एक नाव रैंप के पास एक सैंडबार पर धोया था, जबकि शेष 30 कुछ सौ मीटर दूर पाए गए। एक और 30 महासागरीय समुद्र तट के साथ अंतर्देशीय पाए गए। लगभग 40 योग्य बचाव दल की एक टीम ने मंगलवार की सुबह व्हेल की एक छोटी संख्या को "रि-फ्लोट" करना शुरू किया, ताकि जानवरों को एक सैंडबार से गहरे पानी में धकेला जा सके।  ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के आसपास, विभिन्न प्रकार के व्हेल हर साल सीजन के साथ फली में 1,000 जानवरों के साथ बड़े पैमाने पर पलायन किया जाता हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि वे एक नेता का पालन करते हैं और उनके मजबूत सामाजिक बंधन पूरे समूहों को खुद को बीच में ले जा सकते हैं। एक प्रमुख शोधकर्ता ने कहा, "यह उनमें से एक या दो लोगों द्वारा किया गया एक अकेला दुस्साहस हो सकता है और क्योंकि पायलट व्हेल एक ऐसी सामाजिक प्रजाति है, जिसने अन्य जानवरों को खींचा होगा।" न्यूजीलैंड में वर्ष 2018 में, देश के पूर्वी तट से अलग-अलग स्ट्रैंडिंग में एक सप्ताह के दौरान 200 से अधिक पायलट व्हेल की मृत्यु हो गई।

दुनिया में कोरोना ने मचाया हाहाकार, कुल मामलों की संख्या 3 करोड़ के पार

चीनी सेना द्वारा इस्तेमाल की गई हॉलीवुड की फिल्म क्लिप, ये है वजह

इंग्लैंड में पब रात में इस समय कर दिए जाएंगे बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -