मृत मिले सैकड़ों सांप, तस्करी की आशंका

चंदौली :  इन दिनों जीव - जंतुओं की तस्करी होने के मामले ज्यादा ही सामने आने लगे हैं. इनमें सांप , कछुए और अन्य जीव जंतु शामिल हैं . ऐसा ही एक मामला यूपी के मुगलसराय रेलवे यार्ड का सामने आया हैं,जहाँ बड़ी संख्या में मरे हुए सांप पाए गए हैं. एक साथ सैकड़ों सांपों की मौत का यह मामला चर्चा का विषय तो बना ही है, साथ ही तस्करी की आशंका भी जताई जा रही है.

बता दें कि यूपी के मुगलसराय रेलवे यार्ड में बड़ी संख्या में मरे हुए साँपों को देखते ही हड़कंप मच गया. जन चर्चा का विषय यही था कि इतनी बड़ी संख्या में इन साँपों की मौत कैसे हुई और इन्हें मृत अवस्था में कौन यहां छोड़ गया.ऐसे में इन कोबरा साँपों की तस्करी की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता.यह शक भी जताया जा रहा है कि इन साँपों का ज़हर निकालकर इन्हें मार दिया हो. हालाँकि इस बारे में पूरी जानकारी तो जाँच के बाद ही पता चल पाएगी. इस मामले में विस्तृत समाचार की प्रतीक्षा है.

गौरतलब है कि इसके पहले भी यूपी में ही रेल में यात्रा कर रहे दो लोगों से थैले में भरे हुए दुर्लभ प्रजाति के कई कछुए बरामद किये गए थे. इसके अलावा एमपी में भी एक शेर की हत्या कर उसके दांत निकाले जाने और चारों पंजे काटकर ले जाने का मामला भी सामने आया था. कहा जा रहा है, कि जीव जंतुओं की इस तस्करी में इनका न केवल तांत्रिक क्रियाओं में उपयोग किया जाता है , बल्कि पौरुषता से जुड़ी समस्याओं में भी इनका उपयोग किये जाने की बात भी सामने आई है. इसी कारण इन जीव जंतुओं का जीवन खतरे में पड़ गया है.

यह भी देखें

एक शख्स जिस पर कोबरा का जहर बेअसर

सांप से जान बचाने का एकमात्र तरीका, जरूर पढ़िए

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -