सैकड़ों पक्षियों की हुई एक साथ मौत,पानी विषैला होने की आशंका
सैकड़ों पक्षियों की हुई एक साथ मौत,पानी विषैला होने की आशंका
Share:

जबलपुर। जिले के हनुमान तालाब में सैकड़ों पक्षियों की एक साथ मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने इस बात की जानकारी वन विभाग की टीम को दी। मौके पर पहुंच कर लोगों की मदद से पक्षियों को तालाब से बाहर निकाला। वन विभाग की टीम जांच में जुटी हुई है कि अचानक कैसे पक्षियों की एक साथ मौत हो गई। 

मनीष नामदेव का कहना है कि जब वह हनुमान तालाब के किनारे घूम रहे थे। उसी दौरान उन्होंने तालाब में पड़े हुए मृत पक्षियों को देखा। जिसकी सूचना उसने वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम और नगर निगम मौके पर पहुंची। नगर निगम के कर्मचारियों ने नाव की सहायता से तलाब में पड़े मृत पक्षियों को बाहर निकाला और फिर कचरा गाड़ी में डालकर ले गए। 

पक्षी विशेषज्ञ का कहना है कि पक्षी ग्रे हॉर्नबिल रेड रपेड शालों और गौरैया प्रजाति के हैं। यह आमतौर पर पाए जाने वाले स्थनीय पक्षी है जो कि बड़ी संख्या में तालाब और नदियों के किनारे पाए जाते। इन दिनों इनका ब्रीडिंग सीजन भी चल रहा है ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत हो जाना बहुत ही दुखद है।  यह पक्षी प्रकृति में संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। तलाब का पानी दूषित होने की वजह से पक्षियों की मौत हो सकती है इस बात की आशंका जताई जा रही है। 

हनुमान तलाब के घाटों पर घर,मंदिरों से निकाले गए पूजा की सामग्री, पॉलिथीन, तेल के दीए का विसर्जन हमेशा से किया जा रहा है जिसकी वजह से तालाब के पानी से दुर्गंध आने लगी है। हजारों छोटी  मछलियां भी मृत पाई गई इससे पानी के विषैला होने का अंदाजा लगाया जा रहा है।

स्कूल ऑटो चालक ने नाबालिग से की छेड़छाड़, घबराई छात्रा ने चलते ऑटो से लगाई छलांग

बुराहनपुर में कबाड़ गोदाम में लगी भीषण आग, कुछ ही दुरी पर था पेट्रोल पंप

मेले में बहन की रक्षा करना भाई को पड़ा भारी, हुई दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -