दुनियाभर के लोगो का मंगल ग्रह पर रहना है सपना, लेकिन खाने पड़ेगे ऐसे भयानक कीड़े
दुनियाभर के लोगो का मंगल ग्रह पर रहना है सपना, लेकिन खाने पड़ेगे ऐसे भयानक कीड़े
Share:

दुनियाभर में अपनी बुध्दि के बल पर लोग दिन पर दिन तरक्की करते जा रहे है. विज्ञान का व्यापक उपयोग कर वह अब दूसरे ग्रह पर भी जीवन की संभावना की तलाश कर रहा है. इसी कड़ी में मंगल ग्रह पर रहने के लिए काम तेजी से चल रहा है. ऐसे में अगर सांस लेने के लिए ऑक्सीजन और खाने के लिए भोजन मिल जाए तो जीवन आसान हो सकता है. वैज्ञानिक दिन-रात इसी की तलाश में लगे हुए हैं कि किस प्रकार के भोजन को वहां जल्दी से जल्दी उपलब्ध कराया जाए. इसी भोजन की तलाश में फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की है.

अपने प्रेमी का जला रही थी लव लेटर, लग गया लाखों का चूना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मंगल ग्रह पर सौर ऊर्जा, बर्फ और कार्बन डाइऑक्साइड मौजूद है. अगर यह तीनों चीज मौजूद हैं तो पानी और ऑक्सीजन आसानी से बनाया जा सकता है. भले ही ऑक्सीजन और पानी बन जाए लेकिन भोजन का स्रोत तैयार करने में अभी वक्त लगेगा. भोजन के स्रोत पर शोध करते हुए फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने बताया कि मंगल पर खाना का बेहतर स्रोत कीड़े हो सकते हैं. आटे में पैदा होने वाले छह पैर वाले कीड़ों को भोजन के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

सांसे रोककर गर्लफ्रेंड को प्रपोज करने का किया प्रयास, फिर हुआ कुछ ऐसा

स्पेसएक्स के एलन मस्क के दस्तावेजों के आधार पर फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक योजना तैयार की है, जिसमें 10 लाख लोगों की बस्ती को मंगल ग्रह पर बसाया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने बताया कि कीड़ों के अलावा लैब में बना मीट और डेयरी उत्पाद भी भोजन के विकल्प हो सकते हैं. स्पेसएक्स जैसी धनी और निजी स्पेस कंपनियां पिछले कुछ सालों से मंगल ग्रह पर मानव बस्ती बसाने के प्रयास में हैं. 50 से 100 सालों के भीतर से कंपनियां मंगल ग्रह पर पूरी एक सभ्यता को विकसित करना चाहती हैं. सूर्य के प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण सब्जियों का उत्पादन करना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन वैज्ञानिकों का दावा है कि मीट और डेयरी उत्पादों को लैब में आसानी से बनाया जा सकता है. इसके अलावा यदि लाल ग्रह पर एक कीट फार्म को तैयार कर लिया जाए तो यह खाने की जरूरतों को पूरा कर सकता है, क्योंकि कीट बहुत कम पानी पर जिंदा रहते हैं और वो कैलोरी के बेहतर स्रोत होते हैं. 

महिला ने खाई स्ट्रॉबेरी और पहुँच गई अस्पताल, हैरान कर देगा ये मामला

इस एक ग्राम की मछली को हुआ ट्यूमर, ​आपरेशन पर मालिक ने किया बड़ा खर्च

आपने नही देखी होगी ऐसी बच्ची, हर दिन पीती है 1.5 लीटर कॉफी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -