स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा में तैनात किया जा सकता है यह रोबोट
स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा में तैनात किया जा सकता है यह रोबोट
Share:

देश में सीधे तौर पर कोरोना वायरस का सामना स्वास्थकर्मीयों को करना पड़ रहा है. क्योकि की वह कोरोना संक्रमत मरीजों का इलाज कर रहे है. वही, इस वक्त कोरोना वायरस मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर्स, कर्मचारी भी इसके संक्रमण से नहीं बच पा रहे हैं. ऐसे में जब डॉक्टर और अन्य हेल्थकर्मचारी इस वायरस के जकड़ में अगर आते हैं तो इसके लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के Humanoid Robots इस्तेमाल में आएंगे. यह रोबोट डॉक्टरों, हेल्थकेयर कर्मचारियों की निगरानी करने के साथ-साथ वार्डों कीटाणुरहित करने में मदद करेंगे. 

मजदूरों को घर भेजने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाओ, रेल मंत्री को अजित पवार की चिट्ठी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मिलाग्रो ह्यूमन टेक ने समर्पित COVID-19 वार्डों में ह्यूमनॉइड रोबोट मिलग्रो 'ELF' स्थापित किया है. इस रोबोट को आतिथ्य उद्योग के लिए डिज़ाइन किया गया था, उसे स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुरूप संशोधित किया गया है.

अनोखा दान: क्या सच में आटे के पैकेट में से निकले 15-15 हज़ार ?

अपने बयान में मिलग्रो के संस्थापक और अध्यक्ष राजीव करवाल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि यह रोबोट विशेष रूप से आतिथ्य उद्योग के लिए है, लेकिन जब COVID-19 ने हमारे देश में दस्तक दे दी है, तो इसका इस्तेमाल इस समय किया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि जब यह वायरस इटली में फैल रहा था तो कई रिपोर्ट में दावा किया गया था कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में लगभग 28 प्रतिशत से 30 प्रतिशत लोग मरीजों के साथ निकटता के कारण संक्रमित थे, तो तुरंत हमारे दिमाग ने काम करना शुरू कर दिया, कि इस रोबोट का इस्तेमाल वास्तविक संक्रामक वार्डों में कैसे किया जा सकता है, जहां डॉक्टर और मरीज के बीच दूरियां बहुत महत्वपूर्ण हैं.

जानें कब नजर आ सकता है रमजान का चांद

लॉकडाउन : दो देशों ने एक ही सुर में गाया गाना, छलका 'कोरोना' ​का दर्द

करोड़ों रूपए की दवा बांट चुका है भारत, 40 देशों ​​को मिला कोरोना से जीवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -