दुकान में साड़ी पहनकर घूमती है यह रोबोट, वजह जानकर आप भी करेंगे तारीफ़
दुकान में साड़ी पहनकर घूमती है यह रोबोट, वजह जानकर आप भी करेंगे तारीफ़
Share:

तिरुचिरापल्ली: तमिलनाडु का एक वीडियो इस समय तेजी से वायरल हो रहा है. जी दरअसल यहाँ के एक स्टोर में रखे गए एक ह्यूमनॉइड रोबोट यानी इंसान की शक्लो-सूरत वाली रोबोट के खूब चर्चे हो रहे है. हर कोई इस रोबोट के बारे में बात कर रहा है. वैसे हम आपको बता दें कि इस रोबोट का नाम 'ज़फीरा' है जो भारतीय परिधानों में दिखाई दे रही है. इसे देखने के लिए आप तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के एक कपड़ों की दुकान में जा सकते हैं. जहाँ यह काम करती है. जी दरअसल दुकान में 'काम करने वाली' वाली ज़फीरा यहां लोगों का स्वागत करती है. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस है और कोरोनावायरस के बीच दुकान में आने वाले ग्राहकों को घूम-घूमकर सैनिटाइज़र तो देती है और ग्राहकों का तापमान भी चेक करती है. 

 

वैसे ज़फीरा का काम दुकान में आने वाले ग्राहकों की संख्या का हिसाब रखना, उन्हें मास्क पहने रखने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए उत्साहिस करना है. आप सभी को बता दें कि ज़फीरा को ऐसे डिजाइन किया गया है कि वो ग्राहकों का तामपान चेक करती है और सेंसर की मदद से ग्राहकों को सैनिटाइज़र डिस्पेंस करती है. आपको बता दें कि ज़फीरा को Zafi Robots नाम की कंपनी ने बनाया है.

वहीँ कंपनी के CEO आशिक रहमान ने एक वेबसाइट से बातचीत में कहा, 'कोविड फैलने और लॉकडाउन लगने के साथ ही हमने रोबोट डेवलप करने शुरू कर दिए थे, ताकि फ्रंटलाइन पर काम कर रहे लोगों को मदद मिले. यह रोबोट इंटेलीजेंस सिस्टम से लैस है. यह रोबोट एक वक्त में स्टोर में आने वाले ग्राहकों की संख्या का भी हिसाब रखता है और रोज इसकी पूरी डिटेल्स स्टोर को मालिकों को ई-मेल के जरिए देता है.'

Video source : ANI NEWS

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए आर लक्ष्मणन का हुआ निधन

तमिलनाडु में होंगी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं, अन्य को लेकर आया यह फैसला

बीजेपी में शामिल हुए कर्नाटक कैडर के IPS के पूर्व अधिकारी अन्नामलाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -