सोमालिया में अकाल को टालने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने मानवतावादियों से मदद की गुहार की

सोमालिया में अकाल को टालने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने मानवतावादियों से मदद की गुहार की
Share:

संयुक्त राष्ट्र: सोमालिया में संयुक्त राष्ट्र के साझेदार अकाल की रोकथाम के लिए एक नए दृष्टिकोण का पीछा कर रहे हैं, संयुक्त राष्ट्र मानवतावादियों के अनुसार, उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में स्थानीय अधिकारियों और समुदायों के साथ साझेदारी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

"एक समान बदलाव, समय पर और स्केल-अप मानवीय सहायता के साथ, 2016/2017 में सोमालिया में अकाल को रोका," मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) ने कहा।

"जैसा कि सोमालिया में सूखा खराब हो जाता है, राष्ट्र को जून 2022 तक छह स्थानों पर अकाल की संभावना का सामना करना पड़ता है, अगर अप्रैल-जून 'गु' मौसम की बारिश अनुमानित रूप से साकार होने में विफल रहती है, खाद्य कीमतें बढ़ती हैं, और मानवीय सहायता को बढ़ाया नहीं जाता है, "संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने चेतावनी दी।

गंभीर सूखे से प्रभावित लोगों की संख्या अप्रैल में बढ़कर 6.1 मिलियन हो गई है, जो मार्च में 4.9 मिलियन थी। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पानी, भोजन और चरागाह की खोज में लगभग 759,400 लोग विस्थापित हुए थे। यूक्रेन संकट के परिणामस्वरूप खाद्य लागत बढ़ रही है।

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार, सोमालिया के 90% तक जल स्रोत सूख रहे हैं, जिसमें शबेल और जुबा नदियां शामिल हैं। पानी का स्तर पहले की तुलना में कम है। अनुमानित 3.5 मिलियन व्यक्तियों के पास पर्याप्त पानी नहीं है।  ओसीएचए के अनुसार, अप्रैल से 2022 के मध्य तक 6 मिलियन से अधिक सोमाली गंभीर भोजन की कमी का सामना कर रहे हैं, जिसमें 3 या उससे अधिक का एकीकृत खाद्य सुरक्षा चरण वर्गीकरण (IPC) है।

बच्चों के बीच तीव्र कुपोषण बढ़ रहा है, दक्षिणी सोमालिया के कुछ जिलों में भयावह स्तर का अनुभव हो रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष लगभग 1.4 मिलियन बच्चों को तीव्र कुपोषण का खतरा है, जिसमें दुनिया भर में तीव्र कुपोषण दर 74 में से 45 जिलों में 15% से अधिक है।

OCHA के अनुसार, रोकथाम योग्य बीमारियों में वृद्धि समय पर और पर्याप्त स्वास्थ्य देखभाल की कमी के साथ-साथ स्वच्छ पानी, भोजन और पोषण तक सीमित पहुंच के कारण है।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकार कार्यालय ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों के सबूतों का निरिक्षण किया

पाकिस्तान के विनाशकारी हवाई हमलों ने तालिबान के साथ तनाव बढ़ाया

होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति को मादक पदार्थों के तस्करी के आरोप में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया

बिडेन ने बुनियादी ढांचे के खर्च को कम करने के लिए पोर्टलैंड का दौरा किया, लोगो से फंड जुटाने की अपील की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -