इन अविष्कारों से इंसान बन जाएगा अमर राक्षस

पौराणिक काल में कहा जाता है कि उस समय के लोग के पास असीम शक्तियां होती थीं. लोग अमर हो जाते थे पर क्या आज यह संभव है ? वैज्ञानिकों के मुताबिक अमूमन एक इंसान 100 से 120 तक की उम्र तक जी सकता है पर वहीँ वैज्ञानिकों के मुताबिक एक सामान्य इंसान 60 से 65 साल जीता है. आपको जानकार हैरानी होगी कि वैज्ञानिक इंसान को अमर बनाने वाले अविष्कारों पर काम कर रहे हैं. अगर यह अविष्कार सफल हुए तो इंसान अमर राक्षस बन जायेगा और प्रकृति का विनाश हो जायेगा. ऐसी ही कुछ अविष्कारों के बारे में जो कि इंसान को अमर बना देंगे. 

1 . Longevity Pill

आपने भूख बढ़ाने वाली दवाईयां के बारे में सुना होगा. वैज्ञानिक कुछ ऐसी दीर्घायु बढ़ाने वाली गोलियों पर शोध रहे हैं जो कि इंसान की उम्र बढ़ा सकेंगी.  

2 . Infusing Young Blood To Old

फिल्मों में देखा होगा वैंपायर इंसान का खून चूसकर अपनी उम्र बड़ा लेते हैं. इस पर वैज्ञानिकों ने शोध किया तो पाया कि बुजुर्गों में अगर जवान लोगों का खून चढ़ाया जाये तो उनकी उम्र बढ़ाई जा सकती है. चूहों पर किये गए शोध में वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसी ही तथ्य पाएं और  इसके लिए अब कुछ विशेष चीज़ों शोध किया जा रहा है. 

3 . Organ Grown In Lab
वैज्ञानिक इस चीज़ पर भी काम कर हैं जो लोग अपने अंग खो चुके हैं उनके अंग फिर से उगाये जा सके. हॉलीवुड फिल्म 'डेथपूल' में जिस तरह से उसके सुपरहेरो के अंग फिर से उग आते हैं. ऐसे ही भविष्य में वैज्ञानिक इंसान के शरीर से फिर से अंग ऊगा सकेंगे. 

4 . 3D Printing Of Organs
आज कई तरह के ढांचे तैयार करने के लिए 3D Printing का उपयोग किया जा रहा है और अब वैज्ञानिक इसका उपयोग इंसानी अंगों को बनाने में करना चाहते हैं. इस पर शोध चल रहे हैं. हालाँकि कृतिम अंग अभी भी नए जाते हैं. 

5 . Cyborg
यह एक तरह का मशीनी मानव होगा जो कि आधा इंसान और आधा रोबोट होगा. वैज्ञानिक इस तकनीक पर बड़ी जोर से काम कर रहे हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार इंसान के ख़राब अंगों को मशीनी अंगों से रेप्लस किया जा सकेगा. 

दुनिया की 5 ऐसी जगह जहाँ जाना मतलब मौत

40 साल से लापता था शख्स पर यूट्यूब की मदद से खोज निकाला

कठुआ: आरोपी ने किये हैरतअंगेज खुलासें

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -