विश्वविद्यालय हर साल करें दीक्षांत समारोह का आयोजन : मंत्रालय

Jun 17 2018 06:43 PM
विश्वविद्यालय हर साल करें दीक्षांत समारोह का आयोजन : मंत्रालय

नई दिल्ली: शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत हैं. अब उसने शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए सभी विश्वविद्यालयों से एक अहम अपील की है. जिसमे मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से सभी विश्वविद्यालयों को कहा गया है कि सभी विश्वविद्यालय हर साल दीक्षांत समारोह का आयोजन करें. इस संबंध में  मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर आदेश दिया है. 

मंत्रालय को इससे पूर्व जानकारी मिली थी कि कुछ विश्वविद्यालय प्रत्येक वर्ष दीक्षांत समारोह का आयोजन नही करते हैं. जिसके बाद एक्शन में आई सरकार ने यह अहम फैसला लिया. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दीक्षांत समारोह हर साल नियमित रूप से आयोजित होने चाहिए और विद्यार्थियों को समय पर उनकी डिग्री मिलनी चाहिए. यह समारोह स्नातक के विद्यार्थियों के लिए बड़े महत्व का होता है और उनके परिवारवालों के लिए भी यह गर्व भरा क्षण होता है.

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वर्ष पश्चिम बंगाल के विश्व भारती विश्वविद्यालय ने पांच साल के बाद दीक्षांत समारोह का आयोजन किया हैं. वहीं त्रिपुरा के केंद्रीय विश्वविद्यालय ने भी 4 साल के लंबे अंतरराल के बाद इस वर्ष दीक्षांत समारोह का आयोजन किया. अतः इस प्रकार की बड़ी लापरवाही को देखते हुए मंत्रालय ने यह सराहनीय कदम उठाया हैं. बता दे कि मंत्रालय ने सभी विश्वविद्यालयों से इस बात की जानकारी भी मांगी है कि उन्होंने अंतिम बार दीक्षांत समारोह का आयोजन कब किया था.  

जयपुर : भर्ती परीक्षा के लिए खुशी-खुशी दौड़ रहा था सिपाही, इतना दर्दनाक हुआ अंत

SSC CHSL Tier 1 : 28 लाख में से केवल 48 हजार पास, कुछ ऐसा है कट ऑफ

राजस्थान : आयोग ने किया प्रधानाध्यापक और एसआई भर्ती परीक्षा की तारीखों का ऐलान

?