माउंट एवरेस्ट पर जाएगा ह्यूज का बल्ला

Apr 14 2015 02:18 AM
माउंट एवरेस्ट पर जाएगा ह्यूज का बल्ला
style="text-align: justify;">नेपाल की महिला पर्वतारोही चुरिम शेरपा आस्ट्रेलिया के दिवंगत क्रिकेट खिलाड़ी फिलिप ह्यूज का बल्ला और उनकी दो जर्सी को लेकर विश्व की सबसे ऊंची चोटी-माउंट एवरेस्ट पर जाएंगी। ह्यूज का निधन पिछले साल 27 नवंबर को एक प्रथम श्रेणी मैच में बल्लेबाजी के दौरान सिर में लगी चोट के कारण हो गया था। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अनुसार ह्यूज के प्रति सम्मान जताने के लिए चुरिम ह्यूज के बल्ले को लेकर एवरेस्ट पर जाएंगी।

एक ही सत्र में दो बार एवरेस्ट की चढ़ाई करने का विश्व कीर्तिमान कायम करने वाली चुरिम ने कहा, "अगर आप किसी चीज को करने का संकल्प लेते हैं तो निश्चित ही नई ऊचाईयों को छू सकते हैं और मैने यही किया।" ह्यूज को खास अंदाज में श्रद्धांजलि देने के नेपाल क्रिकेट संघ (सीएन) के इस प्रयास की ह्यूज के परिवार ने सराहना की और पत्र लिखकर सीएन को धन्यवाद दिया।

सीए के अध्यक्ष वेली एडवार्ड्स ने कहा, "ह्यूज के बल्ले को एवरेस्ट पर पहुंचाने का कार्य केवल नेपाल कर सकता था और हमें खुशी है कि उसने इस कार्य के लिए अपने कदम बढ़ाए।" अगर मौसम अनुकूल रहता है तो चुरिम अपनी चढ़ाई 17 अप्रैल को शुरू करेंगी। वह इसकी शुरुआत लुकला (2.860 मीटर) से शुरू करेंगी और एवरेस्ट बेस कैंप पहुंचेंगी। यहां करीब तीन हफ्ते बिताने और मौसम के अनुसार खुद को ढालने के बाद आगे की चढ़ाई शुरू करेंगी। अगर मौसम ठीक रहा तो वह 17-25 मई के बीच एवरेस्ट पर पहुंचने में कामयाब हो जाएंगी।

सफल अभियान के बाद उनके 31 मई तक काठमांडू लौटने की संभावना है। वह यहां लौटने के बाद ह्यूज के बल्ले और जर्सी को नेपाल में आस्ट्रेलिया के राजदूत ग्लेन व्हाइट को भेंट करेंगी। व्हाइट इसके बाद इसे प्रदर्शनी के तौर पर आस्ट्रेलिया के दूतावास में रखेंगे।