लेक्चरर और मास्टर पद के लिए हरियाणा से निकली ढेरों नौकरियां
लेक्चरर और मास्टर पद के लिए हरियाणा से निकली ढेरों नौकरियां
Share:

बेरोजगार युवाओं के लिए आई एक खुशखबरी है की हरियाणा सरकार ने शिक्षा विभाग में लंबे समय से खाली चल रहे पदों को भरने के लिए शिक्षक भर्ती का पिटारा खोल दिया है जिसमे पढ़े लिखे बेरोजगारो को नौकरी के अवसर प्रदान होंगे । खबर है की वहां की सरकार ने लेक्चरर और मास्टर पद पर बड़े पैमाने पर भर्ती करने जा रही है। पीजीटी (लेक्चरर) के विभिन्न विषयों के 6874 और टीजीटी (मास्टर) के 1919 पद भरे जाएंगे।

भर्ती के लिए सरकारी, निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के अनुबंध शिक्षकों को अनुभव के आधार पर आयु में 5 साल की छूट दी गई है । अनुभव के आधार पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार में कोई अंक नहीं मिलेगा। इसके अंतर्गत योग्य अभ्यर्थी इसके लिए 21 अगस्त से 21 सितंबर तक आवेदन कर सकते है। कहा जा रहा है की हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने दोनों श्रेणियों के पद विज्ञापित कर दिए हैं। इसके पात्र उम्मीदवार को जल्द से जल्द इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

साइंस और उर्दू के कुछ पदों की पूर्व सरकार के समय हुई भर्ती प्रक्रिया मनोहर सरकार ने रद कर दी थी। तथा उन्हें दोबारा विज्ञापित किया गया है। उनके लिए एक अच्छी खबर है की उन्हें आवेदन के लिए दोबारा फीस नहीं भरनी पड़ेगी। उन्हें सिर्फ पहले की रसीद के साथ आवेदन करना होगा। आवेदकों को आगाह किया है कि वे जल्द आवेदन करें, चूंकि ऑनलाइन आवेदन में सर्वर पर अधिक लोड पड़ने के कारण अंतिम दिनों में फार्म भरने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए जल्द से जल्द इसका लाभ उठाए ।

पीजीटी के लिए पद 
बायोलॉजी : 101, कैमिस्ट्री : 442, कॉमर्स : 337, अर्थशास्त्र : 366, अंग्रेजी : 649, भूगोल : 272, हिंदी: 367, इतिहास : 398, होम साइंस : 193, गणित : 1427, फिजीकल एजुकेशन : 18, फिजिक्स : 687, राजनीति विज्ञान : 424, मनोविज्ञान : 49, पंजाबी : 179, संस्कृत : 626, समाज विज्ञान : 157, उर्दू : 814
 

टीजीटी के लिए पद
विज्ञानः 895, फिजीकल एजुकेशनः 662, उर्दूः 31, संगीतः 34, गृह विज्ञानः 72
 

मेवात कैडर
विज्ञानः 20, गृह विज्ञानः 6, फिजिकल एजुकेशनः 18

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -