ताजमहल पर भी मंडराया कोरोना का साया, 2020 में 76 फीसद घटे पर्यटक
ताजमहल पर भी मंडराया कोरोना का साया, 2020 में 76 फीसद घटे पर्यटक
Share:

नई दिल्ली: संगमरमरी इमारत ताजमहल भारत आने वाले सैलानियों की पहली पसंद होता है. कोरोना महामारी से पहले हर दिन देश से लेकर विदेश तक के पर्यटक बड़ी संख्या में ताजमहल का दीदार करने आते थे. ताजमहल का दीदार करने वाले सैलानियों की संख्या की बात करें तो वर्ष 2019 की तुलना में 2020 में ताज में पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट देखी गई है.

वर्ष 2019 की तुलना में वर्ष 2020 में लगभग 76 फीसद कम पर्यटक ताजमहल देखने आए. ताजमहल पर देशी पर्यटक या विदेशी पर्यटक सभी की तादाद कम रही है. वर्ष 2019 की तुलना में वर्ष 2020 में सिर्फ 24 फीसद पर्यटकों ने ही ताज का दीदार किया है. इसका सबसे बड़ी वजह है कि लंबे समय तक स्मारक बंद रहा है और स्मारक खुलने के बाद पर्यटकों की संख्या भी निर्धारित की गई थी और विदेशों से किसी फ्लाइट का संचालन नहीं हो रहा है. उस वजह से भी पर्यटक नहीं आ पा रहे हैं.

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ताज का दीदार कराने वाले गाइड नितिन सिंह का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण हमारी सीमाएं सील रहीं, जिससे पर्यटक आगरा नहीं आ पाए और साथ ही विदेशों से पर्यटकों का भी आना बंद है. बीते लगभग 9 महीने से कोई भी पर्यटक ताज घूमने नहीं आया है और हमारा काम विदेशी पर्यटकों से चलता है, जो अभी नहीं आ रहे हैं. इसलिए अभी हम बेरोजगार बैठे हुए हैं.

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली ने चेताया, कहा- घरेलू राजनीति में बाहरी दखल मंजूर नहीं

घटे या बढ़ें पेट्रोल-डीजल के दाम ? यहाँ जानें आज के भाव

चीन बनाएगा गिलगित बाल्टिस्तान में 800 किमी लंबी नई सड़क, भारत ने की निंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -