फर्जी पेमेंट App के माध्यम से भारी मात्रा में हो रही है ठगी

डिजिटल पेमेंट ऐप Paytm हो या फिर PhonePe या Google Pay जैसे डिजिटल ट्रांजैक्शन ऐप के उपयोग में कुछ वर्षों में बहुत ही ज्यादा तेजी देखने को मिलने वाली है. कोरोना महामारी के उपरांत से तो डिजिटल पेमेंट और अधिक पॉपुलर हुआ है. चाय की दुकान पर 5 रुपये का भुगतान भी लोग मोबाइल से कर सकते है. लेकिन इस सहूलियत का साइबर अपराधी भी खूब लाभ  उठा पाएंगे.

डिजिटल ट्रांजैक्शन की दुनिया में जैसे-जैसे आसानी बढ़ती जा रही हैं, उसी स्पीड से ऑनलाइन फ्रॉड के केस भी बढ़ने लगे है.  बीते सप्ताह दिल्ली में ही ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर एक महिला से 8.50 लाख रुपये की ठगी का केस सुनने को मिले है. साइबर ठगों ने महिला के मोबाइल पर SMS कर ‘KBC’ के लकी ड्रा में चयन होने और 25 लाख जीतने का चकमा भी दिया है. 4 दिन के भीतर ठगों ने महिला से साढ़े 8 लाख रुपये ठग लिए. तमाम जागरुकता के  उपरांत भी लोग इन ठगों के झांसे में आकर अपनी मेहनत की कमाई से हाथ धो चुके है.

फर्जी Paytm ऐप: फर्जी ऐप के जरिए से भी खूब ठगी की जाने लगी है. हाल ही में एक फर्जी Paytm ऐप की घटना सुनने को मिली है, जिसके माध्यम से साइबर अपराधी लाखों रुपये लोगों से लूट लिए गए है. ख़बरों के अनुसार हैदराबाद पुलिस ने कुछ लोगों  को हिरासत में लिया जा चुका है जो फर्जी Paytm ऐप के माध्यम ठगी  करने का काम करते थे. यह फर्जी ऐप असल ऐप की तरह ही दिखते हैं, जिसके कारण से लोग झांसे में आ रहे है.

हैदराबाद की तरह देश के कई और भागों से भी ठगी के केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक़्त हमेशा अलर्ट रहा जाए और किसी भी तरह से फ्रॉड से दूर रहने के लिए कहा गया है. KYC के नाम पर भी खूब ठगी हो रही है. Paytm ऐप से जुड़े ठगी के केस में दुकान से कुछ खरीदने के बाद दुकानदार को सामान का मूल्य, दुकान या दुकानदार का नाम एवं अन्य जानकारी के साथ फर्जी रिसिप्ट दिखाकर लूटन लगे ही है. यह फर्जी ऐप दुकानदार को पैसे रिसीव होने का नोटिफिकेशन भी दिखाता है, लेकिन उनके बैंक अकाउंट में कुछ भी क्रेडिट नहीं मिलने वाले है.

फर्जी ऐप से बचें: पेमेंट ऐप के नामों से मिलते-जुलते कई फर्जी ऐप प्ले स्टोर में आ चुके है. इन ऐप के नोटिफिकेश इतनी तेज और निरंतर आते रहते हैं इसलिए उन फर्जी ऐप्स को डाउनलोड करने के पहले उनकी जांच जरूर कर लें.

जनवरी 2022 में आने वाले हैं सबसे खास त्यौहार, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

इस राज्य में नहीं लगेगा नाइट कर्फ्यू, स्कूल भी नहीं होंगे बंद

रात को घनी आबादी में तेंदुए ने मचाया तांडव, कई लोगों को किया घायल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -