hualong और  चीन का पहला घरेलू परमाणु रिएक्टर का परीक्षण ऑनलाइन होगा शुरू
hualong और चीन का पहला घरेलू परमाणु रिएक्टर का परीक्षण ऑनलाइन होगा शुरू
Share:

चीन के पहले घरेलू रूप से विकसित परमाणु रिएक्टर, हुआंगॉन्ग वन को संचालित किया गया था, जो ऊर्जा सुरक्षा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी के लिए पश्चिमी सहयोगियों पर कम निर्भर होने के बीजिंग के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम था। चीन के राष्ट्रीय परमाणु निगम (CNNC) ने कहा है कि परमाणु रिएक्टर जो कि राष्ट्रीय ग्रिड से जुड़ा था, हर साल 10 बिलियन किलोवाट-घंटे बिजली पैदा कर सकता है और 8.16 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने में मदद करता है।

सीएनएन के बयान में कहा गया है  "यह चीन को विदेशी परमाणु ऊर्जा प्रौद्योगिकी के एकाधिकार को तोड़ता है और आधिकारिक तौर पर उन्नत देशों की प्रौद्योगिकी के पहले बैच में प्रवेश करता है।" राष्ट्रीय ऊर्जा प्रशासन के अनुसार, 2019 में चीन की वार्षिक बिजली की जरूरतों को परमाणु संयंत्रों द्वारा पांच प्रतिशत से कम आपूर्ति की गई थी। लेकिन यह योगदान 2060 तक कार्बन न्यूट्रल बनने की कोशिश के रूप में बढ़ेगा। बिजली उत्पादन जैसे महत्वपूर्ण उच्च तकनीकी क्षेत्रों में पश्चिमी सहयोगियों पर देश की निर्भरता में कमी बीजिंग के "मेड इन चाइना 2025" योजना का एक प्रमुख लक्ष्य है।

Hualong One रिएक्टर पर काम 2015 में शुरू हुआ था, छह और रिएक्टर देश और विदेश में निर्माणाधीन हैं, राज्य के स्वामित्व वाले प्लांट ऑपरेटर एनएनसी ने कहा। पूर्वी चीन के फुजियान प्रांत के एक संयंत्र में तैनात हाइलॉन्ग वन को परीक्षण के पूरा होने के बाद साल के अंत तक वाणिज्यिक उपयोग में लाया जाएगा। चीन के पास 47 परमाणु संयंत्र हैं जिनकी कुल उत्पादन क्षमता 48.75 मिलियन किलोवाट है जो संयुक्त राज्य अमेरिका और फ्रांस के बाद दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा स्थान है। कोयला चीन से अपनी अर्थव्यवस्था को खत्म करने के संघर्ष में अपने परमाणु ऊर्जा क्षेत्र को विकसित करने के लिए अरबों डॉलर का निवेश किया है।

अफगानिस्तान को भारत से 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजनाएं हुई प्राप्त

इसरो से साझेदारी करेगी स्वीडन की अंतरिक्ष एजेंसी

टोक्यो के शौचालय कक्ष सार्वजनिक स्थानों में बने अपारदर्शी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -