HRD मिनिस्ट्री ने दी डीम्ड यूनिवर्सिटी को 6 ऑफ कैंपस चलाने की अनुमति
HRD मिनिस्ट्री ने दी डीम्ड यूनिवर्सिटी को 6 ऑफ कैंपस चलाने की अनुमति
Share:

नई दिल्ली : देश की कई डीम्ड यूनिवर्सिटीज को 6 से अधिक ऑफ कैंपस सेंटर चलाने की अनुमति मिल गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय नें विश्वविद्दालय अनुदान आयोग की उस सिफारिश को मान ली है, जो यूनिवर्सिटीज को ऑफ कैंपस चलाने की अनुमति देती है। इससे राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान जैसे संस्थानों को लाभ मिलेगा।

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि निजी डीम्ड विश्वविद्दालय को मंजूर भौगोलिक सीमाओं से परे अधिकतम 6 ऑफ कैंपस चलाने की ही अनुमति होगी। माना जाता है कि होमी भाभा राष्ट्रीय संस्थान (एचबीएमआई), मुंबई, बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स पिलानी), इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स धनबाद, वनस्थली यूनिवर्सिटी (राजस्थान), टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च जैसे कई अग्रणी संस्थानों को उनके ऑफ कैंपस सेंटर से जुड़े मुद्दे पर यूजीसी ने नोटिस जारी किए हैं।

साथ ही मानव संसाधन मंत्रालय ने कुलपतियों की नियुक्ति के लिए मानक तय करने वाले प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। इसके बाद किसी डीम्ड यूनिवर्सिटी का कुलपति बनने के लिए उम्मीदवार के पास प्रोफेसर के रुप में न्यूनतम 10 साल का अनुभव होना चाहिए। मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि यूजीसी ने हाल में एक बैठक में डीम्ड संस्थानों के लिए यूजीसी के नियमों में इन संशोधनों को मंजूरी दी जिसे मंत्रालय की सहमति मिल गई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -