यहां रोबोट संभालते हैं पुलिस का काम, सुरक्षा के साथ-साथ रहेगा इतना सहयोगी
यहां रोबोट संभालते हैं पुलिस का काम, सुरक्षा के साथ-साथ रहेगा इतना सहयोगी
Share:

आज के समय में रोबोट समाज के न्याय व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी काम करने लगा है. ऐसा ही एक रोबोकॉप(रोबोट पुलिस) मंगलवार को अमेरिका की सड़कों पर तैनात नजर आया, इस रोबोट को एचपी रोबोकाॅप नाम दिया है और अंतरिक्ष कैप्सूल की आकार का यह रोबोट पूरी तरह स्वचलित होगा और सड़कों पर अपनी पैनी नजर भी यह रखेगा. 

बताया जा रहा है कि इस रोबोकॉप की खास बात यह है कि पैट्रोलिंग करते समय 360 डिग्री पर नजर रखेगा. साथ ही यह आपराधिक गतिविधियों की सारी जानकारी सीधे पुलिस मुख्यालय को भी देगा. जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति में पुलिस अपनी सेवा तत्काल रुप से आम नागरिकों तक आसानी से पहुंच सके. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस रोबोकॉप को सबसे पहले हंटिग्टन पार्क की सड़क पर तैनात किया गया था, जो लॉस एंजिलिस से 10 कि.मी की दूरी पर स्थित बताया जाता है. रोबोकॉप का अगर यह प्रयोग सफल रहा तो यह रोबोट लॉस एंजिलिस और कैलिफोर्निया के साथ-साथ पूरे अमेरिका में भी जल्द ही तैनात किया जा सकता है. बता दें कि रोबोकॉप का अपना खुद का ट्विटर अकाउंट @HPRoboCop होगा. जानकारी के मुताबिक़, कॉप के सीने पर एक टच-स्क्रीन लगाया गया है और जिस पर लोग अपनी शिकायत को बड़ी आसानी से दर्ज भी करा सकते हैं और इस रोबोट को कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि यह समस्या का स्वयं आंकलन करके उस पर उचित कार्रवाई करने में सक्षम है. सबसे अनोखे बता यह है कि सड़क पर यूं खुलेआम इस तरह की तैनाती का यह पहला प्रयास है. 

 

व्हेल की ये चीज़ करोड़ों में बेचने निकला था शख्स और फिर..

पागल सांड ने 2 शख्स पर किया हमला, वायरल हुआ वीडियो

जब एक मड़की निकल गई इस जानवर को, देखते रह गए लोग

गर्लफ्रेंड को इस तरह किया लड़के ने प्रपोज़, नहीं कर पाई इंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -