अब कही दूर जगह पर स्कूलों में 20 छात्रों के लिए भी परीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा
अब कही दूर जगह पर स्कूलों में 20 छात्रों के लिए भी परीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा
Share:

स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मार्च 2020 में प्रस्तावित वार्षिक परीक्षाओं के लिए बड़ा फैसला लिया है। वही अब दूरदराज के स्कूलों में 20 छात्रों के लिए भी परीक्षा केंद्र स्थापित किया जा सकता है , परन्तु  वहां सीसीटीवी कैमरे का प्रावधान होना अनिवार्य है। इसके अलावा अब 40 की बजाय 25 परिक्षार्थियों पर एक पर्यवेक्षक तैनात करने का फैसला लिया है। केंद्र अधीक्षक के साथ एक उप अधीक्षक व इससे अधिक संख्या पर एकल सहायक अधीक्षक के अलावा पर्यवेक्षक तैनात हो सकता है । 

बोर्ड की वित्त समिति की सिफारिश पर सीसीटीवी कैमरों के बैकअप व जीवंत संचालन के निरीक्षण के सहायकतार्थ संबंधित स्कूलों के पीजीटी(आईपी) या आईटी शिक्षक या उनकी नियुक्ति न होने पर कंप्यूटर की जानकारी रखने वाले शिक्षक को तकनीकी पर्यवेक्षक नियुक्त करने और पर्यवेक्षक के समान पारिश्रमिक भत्ता देने का निर्णय लिया है।एक तरफ , बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि वार्षिक परीक्षा के बेहतर संचालन के लिए अहम फैसले लिए गए हैं, जो इसी सत्र से लागू होंगे। दुर्गम क्षेत्र में बोर्ड 20 परीक्षार्थियों के लिए भी परीक्षा केंद्र स्थापित कर सकता है।बोर्ड ने बढ़ाई परीक्षा केंद्र निर्माण व अपग्रेड फीस स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा केंद्र निर्माण और अपग्रेड करने की फीस में बढ़ोतरी की है।

इसके अलावा  डी कैटेगिरी के केंद्र की फीस 2500 से बढ़ाकर 4000 रुपये, सी कैटेगिरी की 4000 से 6000 रुपये, सी एंड डी की जगह अब बी एंड सी का संयुक्त केंद्र रह सकता है , जिसकी फीस 12000 रुपये और ए एंड बी की 6000 रुपये फीस तय की गई। केंद्र अपग्रेड करने की फीस 5000 रुपये होगी। केंद्र प्रतिधारण शुल्क में भी कैटेगिरी के मुताबिक वृद्धि की गई है।डी कैटेगिरी की फीस 750 से 1000 रुपये, ए, बी व सी की 1500 से 2000 रुपये, सी एंड डी की जगह अब बी एंड सी केंद्र प्रतिधारण हो सकता है , जिसकी फीस 3000 और बी, सी एंड डी की 3000 से 4000 रुपये निर्धारित की गई है। केंद्र अवधारण व कम परीक्षार्थी शुल्क की दरें मार्च 2020 से लागू होगी, जबकि केंद्र सृजन और उन्नयन की दरें आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 से लागू करने का निर्णय लिया गया है।

दिल्ली चुनाव से पहले 'आप' को बड़ा झटका, MLA जितेंद्र सिंह तोमर का निर्वाचन रद्द

रेमो डिसूजा का पासपोर्ट रिलीज करने से कोर्ट ने किया मना, कोरियोग्राफर की मुश्किलें बड़ी

Budget Expectations 2020: उद्यमियों ने साइकिल को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष पैकेज की रखी मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -