घर में बनाए गार्लिक ऑयल, बालों को होते हैं चौकाने वाले फायदे
घर में बनाए गार्लिक ऑयल, बालों को होते हैं चौकाने वाले फायदे
Share:

बालों की देखभाल करना हर लड़की का पहला काम होता है क्योंकि बाल ही लड़कियों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। हालाँकि कुछ घर पर बनी चीजों व देसी तरीकों को अपनाकर आप अपने बालों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं। वैसे तो कई घरेलू तरीके (Hair care home remedies) है जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को चमकदार और अच्छा दिखा सकते हैं। जी दरअसल इसी लिस्ट में बालों की देखभाल में लहसुन भी कारगर माना जाता है। जी दरअसल लहसुन में कई एंटीऑक्सीडेंट्स, जो कई बैक्टीरियल और वायरल प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये हेयर की ग्रोथ को और भी बेहतर बना सकता है। आज हम आपको लहसुन से बने हेयर ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।


ऐसे बनाएं गार्लिक ऑयल- लहुसन के तेल को घर पर बनाना काफी आसान है। जी हाँ और इसके लिए लहसुन की एक कली का पेस्ट बना लें और इसे पैन में थोड़ा गर्म करें। इसके बाद इसमें वर्जिन कोकोनट ऑयल डालें और जब तक लहसुन भूरा न हो जाए, इसे पकने दें। तैयार ऑयल को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर इसे छानकर एक बोतल में डाल दें। अब आप इस ऑयल को हफ्ते में दो बार बालों में लगाएं और मसाज करें।


क्या है फायदे-
हेयर ग्रोथ: होममेड गार्लिक ऑयल से आपकी हेयर ग्रोथ बेहतर हो सकती है। जी दरअसल, ये बालों को पोषण देगा और उन्हें अंदर से मजबूती भी बनाएगा। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा इस ऑयल से बालों की शाइन में भी सुधार आएगा।

इंफेक्शन करे दूर: लहुसन और नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एंटी फंगल एजेंट के रूप में काम करते हैं। जी दरअसल इस ऑयल में मौजूद गुण स्कैल्प में हुए फंगल इंफेक्शन को दूर करने में कारगर होते हैं। आप इसकी मसाज करके आधे घंटे में सिर और बालों को शैंपू कर लें।

कैरोटीन प्रोडक्शन: लहुसन में काफी मात्रा में सल्फर होता है और इसी कारण ये बालों के लिए बेहद जरूर कैरोटीन के उत्पादन को बढ़ाता है। जी हाँ और बालों की ग्रोथ में कैरोटीन का अहम रोल रहता है। इतना ही नहीं लहसुन बालों के झड़ने की समस्या को भी कम कर सकता है।

डेंगू, मलेरिया और टायफॉइड से बचाएंगे ये टिप्स, अपनाए जरूर

इन घरेलू नुस्खों का दो बार करें इस्तेमाल, गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल

सीढ़ी चढ़ने और उतरने में होता है पैरों में दर्द, तो करें यह छोटा सा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -