महिलाए अपने गुस्से पर ऐसे रखे काबू
महिलाए अपने गुस्से पर ऐसे रखे काबू
Share:

गुस्सा एक ऐसी आग होती हैं जो एक बार लग जाए तो उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाता हैं. खास तौर पर महिलाओं को आने वाला गुस्सा पुरुष को आने वाले गुस्से की तुलना में कई दफा अधिक खतरनाक हो सकता हैं. अक्सर यह भी देखा गया हैं कि महिलाओं को आने वाले गुस्से की अवधि पुरुषों की तुलना में ज्यादा होती हैं. कभी कभी यह गुस्सा आपको या आपके चाहने वालो को मुसीबत में भी डाल देता हैं. ऐसे वक़्त में इस गुस्से पर जितनी जल्दी काबू पा लिया जाए उतना अच्छा होता हैं. तो अब सवाल यह उठता हैं कि आखिर इस गुस्से पर काबू कैसे पाया जाए? जवाब जानने के लिए आगे पड़ते रहिए.

1. जब कभी भी आप को गुस्सा आए. जल्दी से गिनती गिनना शुरू कर दीजिए. आपको शायद यह तरीका बचकाना लगे लेकिन यह अधिकतर मामलों में कारगर सिद्ध होता हैं. 

2. ओम शब्द का उच्चारण करे. ओम शब्द में बहुत शक्ति होती हैं. लगातार मन से इसका उच्चारण करने से मन शांत बना रहता हैं.

3. अपनी गलती स्वीकार करे. कई बार गलती हमारी होने पर हमे समझ नहीं आता कि क्या करे, क्या ना करे जिसके चलते हम बोखला जाते हैं और गुस्से की आग में कूद पड़ते हैं. ऐसे में अपनी गलती स्वीकार कर उस पर अमन करना चाहिए और गुस्से को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए.

4. दुसरो की गलतियों को माफ़ कर दे. अधिकतर मामलो में हमे गुस्सा तब आता हैं जब गलती सामने वाले की हो. ऐसे में उस पर बरसने की बजाए उसकी गलतियों को माफ़ कर उसे समझाना चाहिए. 

5. गाना गुनगुनाए. मन को शांत करने के लिए गाना गाना और सुनना सब से असरदार तरीको में से एक हैं. जब कभी भी आप को लगे की आपका गुस्सा हद से बाहर जा रहा हैं झट से गाना गुनगुनाना शुरू कर दे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -