यह कैसे जानेंगे कि शरीर में टॉक्सिन है?
यह कैसे जानेंगे कि शरीर में टॉक्सिन है?
Share:

यदि आप अधिकतर समय खुद को पूरी तरह स्वस्थ महसूस नहीं करते है तो इसका कारण आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन हो सकते है. टॉक्सिन शरीर के लिए हानिकारक होते है, ये एक प्रकार का जहर होता है. शरीर को डिटॉक्सीफाई कर इसके प्रभावों को दूर करने में मदद मिलती है. अब ये कैसे जान पाएगे कि शरीर में टॉक्सिन है, इसे पहचानने के लिए कई संकेत है. जब शरीर से एक्स्ट्रा फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज की जाएं तब भी वजन कम न हो तो शरीर के अंदर टॉक्सिन हो सकते है.

यदि आठ घंटे की नींद के बाद थकान हो तब इसका कारण टॉक्सिन भी हो सकता है. हाई टॉक्सिन के लंबे समय तक रहने से थकान हो सकती है. यदि नियमित रूप से आपके सिर में दर्द हो तब इसका कारण टॉक्सिन हो सकता है. आम टॉक्सिन पदार्थ जैसे मोनोसोडियम ग्लूटामेट और एसपारटेम इसका कारण होते है. यदि आपका मूड़ बहुत जल्दी स्विंग होता है तब आपके हार्मोन संतुलन से बाहर है.

कुछ तरह के टॉक्सिन महिलाओ और पुरुषो में हार्मोन से जुड़े असंतुलन को बढ़ाते है. टॉक्सिन के कारण कब्ज की समस्या भी होती है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए टॉक्सिन का बाहर निकलना जरूरी है.

ये भी पढ़े

कॉस्मेटिक सर्जरी से फायदा होता है या नुकसान

कपूर के इस्तेमाल से हो सकता है कपूर का इस्तेमाल

बर्फ का एक टुकड़ा ठीक कर सकता है आपके दांत का दर्द

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -