पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को ऐसे दूर कीजिये
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को ऐसे दूर कीजिये
Share:

मंथली पीरियड्स समय पर होना इस बात को दर्शाता है की महिलाओ का प्रजनन तंत्र सही तरह से काम कर रहा है। पीरियड्स के समय में महिलाओ को दर्द का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन थोड़ी लाइफस्टाइल में बदलाव कर और कुछ घरेलु उपयो को अपनाकर माहवारी के समय में आप इन समस्याओ से छुटकारा पा सकते हो। एक हीटिंग पैड या फिर गर्म पानी की बोतल लेकर उसे 5 से 10 मिनट तक अपने निचले एब्डोमेन पर रखे। इसके बाद थोडा आराम कर के दोबारा इस प्रोसेस को रिपीट करें।

दूसरा ऑप्शन यह है कि एक टॉवल को गर्म पानी में भिगोये और फिर टॉवल को निचोड़कर उसमे से ज्यादा का पानी निकाल ले और फिर इसे निचले एब्डोमेन पर रखे, तब तक टॉवल रहने दे जब तक वह पूरी तरह से ठंडा नही हो जाता। गर्म शावर लेने से भी आपको राहत मिल सकती है,पीरियड्स के समय में आपको जो परेशानी या दर्द होती है, इस उपाय से आपको उससे राहत मिल सकती है। पीरियड्स में हैल्दी ईटिंग बहुत जरुरी है। अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थो को शामिल करे जो विटामिन सी से भरपूर हो, इससे आपको पीरियड्स के समय में मदद मिलेगी।

शिमला मिर्च, हरे पत्तो वाली सब्जियां, हरी फूलगोभी, कीवी, टमाटर, मटर, एसिड फ्रूट्स और पपीते को अपनी डाइट में शामिल करें। पीरियड्स में सिमित मात्रा में ही पानी का सेवन करे, इस बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। सिमित मात्रा में तरल पदार्थ पीने से आपके शरीर के अंदर के प्रोसेस आसान हो जाते है। जो महिलाए फिट रहती है वे रोज़ एक्सरसाइज करती हैं ऐसी महिलाये पीरियड्स के दिनों में स्वस्थ और तंदरुस्त रहती है। दूसरी तरफ देखा जाये तो ज्यादा वजन वाली महिलाये और ऐसी महिलाये फिट नही है उन्हें पीरियड्स के दिनों में काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ता है। एक्सरसाइज करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन मजबुत होता है और पीरियड्स के समय महिलाओ को ज्यादा दर्द भी नही होता।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -