पहली बार वोट देने वाले ऐसे खोजे सूची में अपना नाम और मतदान केंद्र

पहली बार वोट देने वाले ऐसे खोजे सूची में अपना नाम और मतदान केंद्र

भारत में रहने वाले 18 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को वोट डालने का अधिकार मिल जाता है. वोट डालने के लिए मतदान लिस्ट में नाम दर्ज होना सबसे ज्यादा जरुरी होता है. अगर आप भी पहली बार वोट देने वाले हैं तो सबसे पहले आप अपना नाम आपके राज्य की मतदाता सूची में खोज सकते हैं. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा ये सुविधा प्रदान की जा रही है. अगर आपको मतदाता सूची में अपना नाम खोजना है तो इसके लिए आपको अपने राज्य एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नाम, अपना प्रथम एवं अंतिम नाम, लिंग इत्यादि की जानकारी देनी होगी. आप चाहे तो जिले के आधार पर भी मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं.

मध्यप्रदेश चुनाव: सुरक्षा को लेकर प्रशासन सख्त, अब तक 42 हज़ार हथियार किए जब्त

खोजे अपना मतदान स्‍थल

जब आपका नाम मतदाता सूची में मिल जाता है तो उसके बाद दूसरा काम होता है आपका मतदान केंद्र ढूंढना. आपका कहा जाकर वोट दे सकते हैं ये आप अपने घर बैठे ही पता कर सकते हैं. अपना मतदान केंद्र ढूंढने के लिए आपको अपने राज्य की इलेक्‍शन कमीशन की वेबसाइट पर जाकर अपना जिला, फिर शहर का नाम और अंत में अपने निर्वाचन क्षेत्र को सेलेक्ट करके मतदान केंद्र खोज सकते हैं. इस वेबसाइट पर मैप की सुविधा भी प्रदान की गई है ताकि आप वोट देने के लिए आसानी से अपने पोलिंग बूथ पर जा सकते हैं.

कांग्रेस के सामने हाथ नहीं फैलाएगी बसपा, बल्कि अकेले चुनाव लड़ेगी- मायावती

पहचान पत्र की जरूरी

जब आप मतदान करने के लिए अपने पोलिंग बूथ पर पहुंच जाएंगे तो उसके बाद आपके पास अपनी वोटिंग पर्ची और एक पहचान पत्र होना जरुरी है. वैसे तो पहचान पत्र के रूप में आपका वोटर आईडी कार्ड ही माँगा जाता है. इसके साथ ही आप अन्य पहचान पत्र भी साथ में रखे.

चुनावी घमासान ने पकड़ी गति, कांग्रेस करेगा उम्मीदवारों के नाम उजागर

मध्यप्रदेश में होने वाले चुनावों पर रहती है सबकी नजर

छत्तीसगढ़ चुनाव : आम आदमी पार्टी ने आदिवासी युवक को बनाया सीएम पद का उम्मीदवार