जानें WhatsApp Payments फीचर इस्तेमाल करने का पूरा तरीका

जानें WhatsApp Payments फीचर इस्तेमाल करने का पूरा तरीका

पिछले दिनों WhatsApp ने भारत में अपने पेमेंट फीचर की टेस्टिंग लिमिटेड बीटा यूजर्स के साथ शुरू की थी. लेकिन कंपनी ने अब इस फीचर को लगभग सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया है. व्हाट्सएप पेमेंट्स यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के जरिए अन्य उपयोगकर्ताओं को पैसे भेजने में सहायक होता है. व्हाट्सऐप के UPI-बेस्ड पेमेंट सर्विस से आप पैसा सीधे अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते है. हालांकि इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. आज हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर किस प्रकार आप व्हाट्स ऐप के इस पेमेंट फीचर का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सऐप पेमेंट को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा. तो चलिए जानते है स्टेप बाय स्टेप इसका पूरा प्रोसेस...

-सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को ओपन कर व्हाट्सऐप सेटिंग में जाएं. 

-यहाँ आपको ‘Payments’ नाम का नया ऑप्शन नोटिफिकेशन के नीचे दिखाई देगा. इसे टैब करते ही आपको  'accept and continue' का ऑप्शन दिखेगा इसपर क्लिक कर दें.

-यहाँ SMS द्वारा आपका नंबर वैरिफाई किया जाएगा. -एक बार नंबर वैरिफाई होने के बाद आपको बैंकों की लिस्ट दिखाई जाएगी.

-इसके बाद आपको अपना बैंक सिलेक्ट करना होगा.

-यहां आपको बैंक अकाउंट नंबर और बाकि की डिटेल शो होंगी. -आपको इन डिटेल्स को ठीक ठीक भरना होगा. यहां आपका सेटअप प्रोसेस कम्प्लीट हो जाएगा. 

आपको बता दें कि यहां आप अपने अन्य बैंक एकाउंट्स को भी ऐड कर सकते है. इसके लिए आपको पेमेंट सेटिंग में जाकर "add new account" पर क्लिक करना होगा. यहां आप कोई दूसरा बैंक सेलेक्ट कर के उसे प्राइमरी या सेकंड्री पेमेंट मोड में सेट कर सकते है. ध्यान रहे कि इसके लिए आपके पास व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए. वहीं recipients के लिए भी जरुरी है कि उसने बैंक अकाउंट और फोन नंबर को यूपीआई अकाउंट से लिंक किया हो. ऐसा होने पर ही आप सामने वाले को पैसे भेज सकते है. 

 

चीन के बाद नोकिया का यह फ़ोन भारत में हुआ लांच, जानिए फीचर्स

Mi के सभी प्रोडक्ट पर भारी छूट, जानिए कब और कैसे खरीदे

11 हजार रु कीमत का यह फ़ोन मिल रहा है मात्र 8 हजार रु में