चाहती हैं लंबे और घने बाल तो घर में बनाए कलौंजी का तेल

आज के समय में लड़कियों से लेकर लड़कों एक में बालों का झड़ना (Hair Fall) और बालों का सफेद (White Hair) होना एक आम समस्या बन चुकी हैं। ऐसे में हर कोई इनसे छुटकारा पाना चाहता है। तो अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं तो कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल कलौंजी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और यह बालों को पोषण देने के साथ कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार हो सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


कलौंजी का ​तेल- बालों को मजबूती देने और सफेद होने से रोकने के लिए आपको कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। जी दरअसल कलौंजी का तेल आपके बालों को पोषण देने के साथ और ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करता है। इसी के साथ ही डैंड्रफ और दोमुंहे बाल की परेशानी होने से रोकता है। आप इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच कलौंजी के बीज, 200 मिलीलीटर नारियल का तेल, 50 मिलीलीटर कैस्‍टर ऑयल और एक बड़ा चम्मच मेथीदाना ले लें। अब इस तेल को तैयार करने के लिए कलौंजी के बीज और मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और कांच की बोतल में डाल दें। उसके बाद नारियल के तेल को पिघलाकर इस बोतल में डालें और कैस्‍टर ऑयल भी डाल दें। अब इसके बाद बोतल को 2 से 3 हफ्ते तक धूप में रखें। इसके बाद आप तेल को इस्तेमाल करना शुरू करें।

कलौंजी हेयर मास्क- कलौंजी का हेयर मास्क बालों को घना और मजबूत बनाता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच कलौंजी पीसकर डालें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट के लिए इसे लगा हुए छोड़ दें और इसके बाद सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को धो लें।

कलौंजी स्क्रब- बालों की रूसी और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको कलौंजी का स्क्रब बना लें। इसके लिए कलौंजी को मिक्सी में दरदरा पीसें और इसमें थोड़ा पानी मिक्स करें और हल्के हाथों से सिर की मालिश करें। अब करीब आधा घंटे बाद अपने सिर को धो लें।

निखारना है चेहरे की रंगत तो घर पर हल्दी से बनाए ये 3 फेस पैक

पिंपल्स को दूर करने से लेकर स्किन को निखारने तक के लिए फायदेमंद है अजवाइन का फेसपैक

लाना है चेहरे पर ग्लो तो सुबह उठते ही करें ये 2 काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -