आधार कार्ड में अपना नाम और पता बदलवाना हुआ आसान, फॉलो करें आसान स्टेप्स

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बन गया है, जिससे व्यक्ति की पहचान होती है। इसके अलावा बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर राशन तक से जुड़े तमाम कार्यों में इस दस्तावेज का उपयोग होता है। परन्तु कई बार ऐसा होता है कि लोग आधार के लिए आवेदन करते समय जल्दबाजी में अपने नाम या एड्रेस की गलत जानकारी भर देते हैं। इससे उन्हें बहुत परेशानी होती है। साथ ही आधार में सुधार कराने के लिए डाक घर या आधार ऑफिस की लंबी-लंबी कतारों में लगना पड़ता है। आज हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे, जिसके जरिए आप घर बैठे ही आधार कार्ड में सुधार कर सकेंगे। आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने आधार कार्ड में कर सकते है बदलाव | 

ऐसे आधार कार्ड में बदले नाम और पता-आधार कार्ड में सुधार करने के लिए आपको सबसे पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। इसके के बाद आधार ऑनलाइन सर्विस के सेक्शन में आधार अपडेट के विकल्प का चुनाव करना होगा। अब नाम या एड्रेस अपडेशन की रिक्वेस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया टैब ओपन होगा, जिसमें कुछ नियमों के साथ अपडेट का ऑप्शन दिखाई दे सकता है । इतना करने के बाद एड्रेस या नाम अपडेट करने के विकल्प पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आपको आधार नंबर एंटर कर लॉग इन करना हो सकता है । इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा। ओटीपी एंटर करने के बाद आपको पर्सनल डाटा अपडेट के ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसमें आप नाम या एड्रेस के ऑप्शन को चुन सकते है। अब सही नाम या पता एंटर करें।

वही डाटा अपडेट रिक्वेस्ट के बाद आपके कुछ दस्तावेज भी देने होंगे जिनमें पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड आदि शामिल हैं।वही इन दस्तावेजों पर आपको हस्ताक्षर भी करने होंगे और उनकी फोटो कॉपी अपलोड करनी हो सकती है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको कोई एक ही दस्तावेज देना होगा। इसके बाद अपने पास के बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनें और रिक्वेस्ट सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर प्राप्त हो सकता है । इस नंबर की मदद से आप रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे। रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद कुछ दिन बाद आपका नया पता और नाम अपडेट हो जाएगा और आपको ई-मेल या मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन मिलेगा।

जल्द लॉन्च होने वाला है भारत में WhatsApp Pay , NPCI से मिली हरी झंडी

गूगल पर आ सकती है मुसीबत, कारण बनेगी ये चार बड़ी मोबाइल कंपनियां

Nokia के इन स्मार्टफोन को मिल रहा है Wi-Fi कॉलिंग का सपोर्ट, जानें डिटेल्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -