सर्दियों में स्किन को रूखेपन और एलर्जी से कैसे बचाएं
सर्दियों में स्किन को रूखेपन और एलर्जी से कैसे बचाएं
Share:

सर्दियों में रूखापन और स्किन इर्रिटेशन बहुत बड़ी समस्या है जिससे अमूमन सब को दो चार होना पड़ता है। बहुत बार त्वचा पर अलग अलग एलर्जी के कारण खुजली हो जाती है। एलर्जी से होने वाली खुजली से आपकी त्वचा बेहद खराब और बदसूरत हो सकती है. हमारी स्किन को देखभाल की काफी जरूरत होती है नहीं तो एलर्जी और खुजली हो सकती है।

ठंडे बाहरी मौसम के कारण आपकी त्वचा से नमी बहुत जल्दी सूखती जाती है। इसके लिए डीप मॉस्चराइजिंग लोशन का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है। इसी तरह से गर्मियों में अल्ट्रावायलेट किरणों के कारण त्वचा में एलर्जी की समस्या आती है। यदि आपके डाइट में ये फैट उचित मात्रा में नहीं होंगे तो आपको त्वचा की खुजली की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने आहार में थोड़ा बहुत फैट अवश्य शामिल करें ।

सर्दी में रूम टेम्परेचर गरम रखने के लिए रूम हीटर्स का उपयोग किया जाता है। इनडोर हीटिंग के कारण कमरे की नमी ख़त्म हो जाती है जिसके कारण आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है। त्वचा पर वक्त वक्त पर मॉइस्चुराइजर लगाएं। परफ्यूम्स में बहुत अधिक मात्रा में केमिकल होते हैं। ये केमिकल स्प्रे की वजह से आपकी त्वचा के अंदर चले जाते हैं और उसे नुकसान पहुंचाते हैं।

हर्बल साबुन का इस्तेमाल करें या फिर माइल्ड सोप ट्राय कीजिये। डिटर्जेंट बेस्ड साबुन स्किन के लिए हार्ड होते हैं क्योंकि वे डिटर्जेंट आधारित होते हैं। वैसे तो निकोटिन शरीर को बहुत तरीकों से नुकसान पहुंचाता है। त्वचा पर धूम्रपान का असर बहुत जल्दी दिखने लगता है। त्वचा पर इससे खुजली होनी शुरू हो जाती है।

सर्दियों में तेलीय त्वचा दमकाए ये फेसवाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -